फेसबुक पर कोई दे रहा सस्ते लोन का ऑफर तो हो जाएं सावधान, वरना...!

दिल्ली पुलिस ने फेसबुक के जरिए 50 लाख की ठगी करने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़, 19 सिमकार्ड, 17 डेबिट कार्ड, सात फोन बरामद!

News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 12:05 PM IST
फेसबुक पर कोई दे रहा सस्ते लोन का ऑफर तो हो जाएं सावधान, वरना...!
फेसबुक के जरिए करते थे ठगी, अब पुलिस के शिकंजे में!
News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 12:05 PM IST
अगर आपको कोई व्यक्ति फेसबुक पर बैंक से सस्ते लोन का ऑफर दे रहा है तो उससे सावधान होने की जरूरत है. ऐसा ऑफर देने वाले ठग हो सकते हैं. दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ किया है जिसने फेसबुक के जरिए सौ से अधिक लोगों से करीब 50 लाख रुपये की ठगी की है. ये गिरोह कम ब्याजदर पर लोन और विदेशों में नौकरी लगवाने का झांसा देता था. फेसबुक पर इससे जुड़ी पोस्ट करता था. दिल्ली की उत्तरी जिला पुलिस ने गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है. जिनकी पहचान राजकुमार और बबलू के रूप में हुई है. उनसे पूछताछ जारी है.

पुलिस के अनुसार आरोपियों ने 2013 से अब तक करीब सौ लोगों से ठगी की है. आरोपियों के पास से 19 सिमकार्ड, 17 डेबिट कार्ड, सात फोन और अन्य सामान बरामद किए गए हैं. उत्तरी जिला पुलिस आयुक्त नूपुर प्रसाद के अनुसार फरवरी में मनोज ठाकुर नामक एक व्यक्ति ने तीस हजारी पुलिस चौकी में अपने साथ हुई एक ठगी की शिकायत दी. पीड़ित ने खुद को रिक्शों का ठेकेदार बताया था. उसे अपना कारोबार बढ़ाने के लिए फंड की जरूरत थी. (ये भी पढ़ें: दिल्ली से मणिपुर एग्जाम देने फ्लाइट से जाएगा जेल में बंद ये कैदी)



crime in delhi, Cheating by facebook, facebook,loan, bank, delhi police, delhi news, दिल्ली में अपराध, फेसबुक के जरिए ठगी, फेसबुक, लोन, बैंक, दिल्ली पुलिस, दिल्ली समाचार           दिल्ली पुलिस (File Photo)

इसी दौरान उसे फेसबुक पर सस्ती दर पर कर्ज दिलाने वाली पोस्ट दिखी. उसने पोस्ट करने वालों से संपर्क किया. आरोपियों ने लोन देने के लिए पीड़ित से 1.60 लाख रुपये ले लिए. लेकिन उसे लोन नहीं मिला. आरोपियों ने पीड़ित मनोज से एक बैंक में अकाउंट खुलवाकर उसकी चेकबुक, पासबुक और एटीएम कार्ड भी ले लिया. मनोज की शिकायत पर सबसे पहले पुलिस ने आरोपियों के नंबरों की जांच की. तब पता चला कि नंबर फर्जी कागजातों पर लिए गए हैं. इसके बाद उन्हें प्रेम नगर इलाके से पकड़ लिया.

सबक ये है कि यदि कोई बैंकों से सस्ते लोन का प्रलोभन दे रहा है तो समझ लीजिए कि कुछ न कुछ गड़बड़ है. कोई कैसे बैंकों के मुकाबले सस्ता लोन दे सकता है. अगर फेसबुक पर आपको कोई ऐसी पोस्ट दिखती है तो उसके झांसे में न आएं. पुलिस में शिकायत करें.

ये भी पढ़ें:

बदमाशों ने ऐप से बुक की ओला कैब, ड्राइवर को धक्का दिया और गाड़ी लेकर हो गए फरार!सास-बहू के झगड़े में ननद को चौथी मंजिल से फेंका, आईसीयू में भर्ती!
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार