• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • अली बाबर: उरी में जिस आतंकी को सेना ने पकड़ा उसे पाकिस्तानी सूबेदार ने दी ट्रेनिंग

अली बाबर: उरी में जिस आतंकी को सेना ने पकड़ा उसे पाकिस्तानी सूबेदार ने दी ट्रेनिंग

सेना ने घुसपैठ की कोशिश नाकाम कर दी है. (फाइल फोटो)

सेना ने घुसपैठ की कोशिश नाकाम कर दी है. (फाइल फोटो)

पकड़े गए आतंकी अली बाबर (Ali Babar) को कश्मीर में मुसलमानों पर जुल्म की फर्जी कहानियों, लश्कर कैडर के प्रोपेगेंडा, मरने के बाद जन्नत की जिंदगी और पैसे के लालच ने प्रेरित किया था.

  • Share this:

श्रीनगर. सेना ने मंगलवार को कश्मीर के उरी सेक्टर (Uri Sector) में घुसपैठ कर रहे आतंकी को धर दबोचा है. पाकिस्तानी पंजाब के ओकारा जिले के हवेली लखा इलाके से ताल्लुक रखने वाला 19 साल का आतंकी अली बाबर सातवीं क्लास तक पढ़ा है. अली बाबर की आतंक की ट्रेनिंग की शुरुआत 2019 में POK (पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर) में शुरू हुई. यहां उसे  21 दिन का ट्रेनिंग कोर्स कराया गया.

कैंप में बाबर को रिलीजियस, फिजिकल और AK-47, LMG सहित अन्य हथियारों की ट्रेनिंग दी गई.
फिर उसे YSMS, GPS और मैप की मदद से रास्ते का पता करने की ट्रेनिंग दी गयी. इसके बाद अप्रैल 2021 में POK के गढ़ी हबीबुल्लाह में एक हफ्ते का रिफ्रेशर कोर्स कराया गया. यहां उसे मनशेरा के रहने वाले पाक आर्मी के एक सूबेदार, जिसका कोड नेम अबू हंजला था, ने ट्रेनिंग दी.

बड़े हमले की थी साजिश
यहां से उसे POK के सवाई नाल्लाह आतंकी कैंप भेजा गया. कुछ दिन यहां के कैंप में ट्रेनिंग लेने के बाद फारवर्ड कठुआ होते हुए हलल्लान शुमाली लांच पैड भेज दिया गया. यहां वो 16 -21 सितंबर तक रहा. फिर यहां से उरी के रास्ते चार और आतंकियों के साथ कश्मीर घाटी में घुसपैठ की कोशिश में जुट गया.

उरी में घुसपैठ करते वक्त सेना ने धर दबोचा
हलल्लान शुमाली लांच पैड से उरी के रास्ते कश्मीर में घुसपैठ करते वक्त मुस्तैद भारतीय सेना के जवानों ने उसे धर दबोचा. लश्कर आतंकी अली बाबर जम्मू-कश्मीर में आतंक फैलाने की पाकिस्तान की नापाक साजिशों का जिंदा सुबूत है. वो पाकिस्तान जो कि हमेशा से इस बात से इनकार करता रहा है.

बड़ी मात्रा में हथियार बरामद
इससे पहले सेना ने  जानकारी दी थी कि जम्‍मू-कश्‍मीर के उरी सेक्‍टर में एक पाकिस्‍तानी आतंकी को मार गिराया गया है, जबकि एक आतंकवादी (अली बाबर) को गिरफ्तार किया गया है. सेना ने यह कार्रवाई उरी सेक्‍टर में चलाए गए बड़े ऑपरेशन के दौरान 25 सितंबर को अंजाम दी है. सेना को इन आतंकियों के पास से बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद मिले हैं. इनमें 7 एके श्रेणी की रायफल, 9 पिस्‍टल-रिवॉल्‍वर, 80 से अधिक ग्रेनेड और भारतीय व पाकिस्‍तानी मुद्रा भी शामिल हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज