इस साल हज पर नहीं जा पाएंगे भारतीय, कोरोना के चलते सारे आवेदन रद्द

कोरोना के चलते हज यात्रा रद्द की गई. फाइल फोटो

Haj Committee of India: हज पर जाने वाले भारतीय मुस्लिम नागरिकों के सभी आवेदन रद्द कर दिए गए हैं. हज कमिटी के हवाले से ANI ने जानकारी दी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. हज पर जाने वाले भारतीय मुस्लिम नागरिकों के सभी आवेदन रद्द कर दिए गए हैं. हज कमिटी के हवाले से ANI ने जानकारी दी है. हज कमिटी ने अपने बयान में कहा है कि सऊदी अरब की ओर से कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते सिर्फ सऊदी के नागरिक ही हज कर सकेंगे. वह भी सीमित संख्या में. ऐसे में अंतरराष्ट्रीय हज को रद्द कर दिया गया है. सऊदी अरब के इस फैसले के बाद हज कमिटी ऑफ इंडिया ने हज 2021 के लिए सभी आवेदनों को रद्द कर दिया है.

    गौरतलब है कि दो दिन पहले सऊदी अरब ने कहा था कि कोरोना वायरस महामारी के चलते इस साल 60 हजार से अधिक लोगों को हज की अनुमति नहीं होगी और स्थानीय लोग ही हज कर सकेंगे. सरकार द्वारा संचालित सऊदी प्रेस एजेंसी ने हज एवं उमरा मंत्रालय का हवाला देते हुए एक बयान में यह घोषणा की.

    बयान में कहा गया कि इस साल हज जुलाई के मध्य में शुरू होगा. इसमें 18 से 65 साल की आयु के लोग हिस्सा ले सकेंगे. मंत्रालय के मुताबिक हज यात्रियों के लिए टीका लगवाना अनिवार्य है. बयान में कहा गया है, "सऊदी अरब इस बात की पुष्टि करता है कि उसने हाजियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा और उनके देशों की सुरक्षा के बारे में निरंतर विचार विमर्श के बाद यह फैसला लिया है."

    पिछले साल सऊदी अरब में पहले से रह रहे लगभग एक हजार लोगों को ही हज के लिए चुना गया था. सामान्य हालातों में हर साल लगभग 20 लाख मुसलमान हज करते हैं. हाल ही में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हज यात्रा को लेकर जारी असमंजस के बीच कहा था कि हज यात्रा को लेकर सऊदी अरब जो फैसला करेगा, भारत उस फैसले के साथ खड़ा रहेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.