टीचर से टेररिस्ट बने नाइकू का मारा जाना सुरक्षाबलों के लिए क्यों है बड़ी कामयाबी, जानें उसकी पूरी क्राइम कुंडली

आतंकी रियाज नाइकू एनकाउंटर में ढेर. Pic- social media
आतंकी रियाज नाइकू एनकाउंटर में ढेर. Pic- social media

सेना की 55 आरआर और CRPF की एक संयुक्त टीम ने अवंतीपोरा (Avantipora) के बेगपोरा में एनकाउंटर में 12 लाख रुपये के इनामी मोस्‍ट वांटेड आतंकी रियाज नाइकू (riyaz naikoo) को मार गिराया है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu Kashmir) में सुरक्षा बलों को बुधवार को बड़ी कामयाबी मिली है. सेना की 55 आरआर और सीआरपीएफ की एक संयुक्त टीम ने अवंतीपोरा (Avantipora) के बेगपोरा में एनकाउंटर में 12 लाख रुपये के इनामी मोस्‍ट वांटेड आतंकी रियाज नाइकू (riyaz naikoo) को मार गिराया है. वह करीब आठ साल से फरार था. आतंकी नाइकू जम्‍मू-कश्‍मीर में आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन (hizbul mujahideen) का कमांडर था.

1. रिपोर्ट्स के मुताबिक आतंकी रियाज नाइकू हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन का खास था. सलाहुद्दीन को अमेरिका की ओर से 2017 में वैश्विक आतंकवादी घोषित किया जा चुका है.

2. कश्‍मीर में 2016 में आतंकी बुरहान वानी के एनकाउंटर के बाद नाइकू ने कमांडर की कमान संभाली थी.



3. आतंकी बनने और हिजबुल मुजाहिदीन में शामिल होने से पहले नाइकू कश्‍मीर में बच्‍चों को ट्यूशन पढ़ाता था.
4. आतंकी जाकिर मूसा ने 2017 में हिजबुल से अलग होकर अपना खुद का आतंकी संगठन अंसार गजवातुल हिंद बनाया था. इसके बाद नाइकू ने हिजबुल को कश्‍मीर में संभाला. मूसा 2019 में मारा गया था.

5. रियाज नाइकू कश्मीर में सबसे ज्यादा समय तक सक्रिय रहने वाला आतंकी था. वह हिज्बुल मुजाहिदीन के लिए काम करता था.

6. नाइकू को मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों की A++ कैटेगरी में रखा गया था. वह कई पुलिसकर्मियों की किडनैपिंग और उनके मर्डर में शामिल था.

7. ऐसा माना जाता है कि नायकू ने गन सैल्यूट को पुनर्जीवित किया था. इसके तहत आतंकी अपने कमांडर की मौत पर बंदूक चलाते हैं. मरे हुए आतंकियों के जनाजे के दौरान नाइकू को हवा में गोली चलाकर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए देखा गया था.

8. सुरक्षा अधिकारियों का मानना है कि अपनी छवि के कारण उसने दक्षिण कश्मीर के बहुत से युवाओं को आतंकी गुट में शामिल करने में सफलता प्राप्त कर ली थी.

9. हिजबुल कमांडर रियाज नायकू ने जनवरी 2018 में पंचायत चुनाव लड़ने वालों पर एसिड अटैक करने की धमकी दी थी. धमकी भरा वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हुआ था.

10. नाइकू कश्‍मीर घाटी में आतंकी के रूप में 8 साल से सक्रिय था. वह तकनीकी उपकरणों का इस्‍तेमाल बखूबी जानता था.

यह भी पढ़ें:- मिलिट्री ट्रेनिंग एकेडमी का रसोइया कोरोना पॉजिटिव, संपर्क में आए सभी क्वारंटीन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज