• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • इन शहरों के लिए आज से करें टिकट बुकिंग, कल से चलेंगी 15 ट्रेनें, यहां जानें सबकुछ

इन शहरों के लिए आज से करें टिकट बुकिंग, कल से चलेंगी 15 ट्रेनें, यहां जानें सबकुछ

उत्तर प्रदेश में प्रवासी मजदूरों और कामगारों की ट्रेनों से घर वापसी जारी है.

उत्तर प्रदेश में प्रवासी मजदूरों और कामगारों की ट्रेनों से घर वापसी जारी है.

इंडियन रेलवे (Indian Railways) 12 मई से कुछ रूटों पर 15 ट्रेनें चलाने जा रहा है. लॉकडाउन (Lockdown) के कारण अभी यात्री ट्रेनें बंद थीं.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. देश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामलों के बीच रविवार को रेल मंत्रालय (Indian Railways) ने बड़ा ऐलान किया है. रेल मंत्रालय के अनुसार 12 मई से कुछ रूटों पर 15 यात्री ट्रेनें (Train Starts) फिर से शुरू होंगी. इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए 11 मई यानी आज शाम 4 बजे से ऑनलाइन रिजर्वेशन (Train Reservation) शुरू हो जाएगा. रेलवे ने इन ट्रेनों को स्‍पेशन ट्रेन नाम दिया है. यहां जानिये इसके बारे में सबकुछ...

    1. भारतीय रेलवे की योजना 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने की है, शुरुआत में 15 ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाने की योजना है.

    2. नई दिल्‍ली से ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्‍वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु के लिए चलेंगी.

    3. नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से चेन्‍नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्‍मूतवी के लिए भी ट्रेनें चलेंगी.

    रेलवे ने जारी किया पत्र.


    4. ये शुरुआती 15 ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी. आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई शाम चार बजे से शुरू होगी. बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जा सकेगी.

    5. स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा.

    6. ट्रेन के शरू होने के स्‍टेशन पर पर मास्क पहनना, स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगी. सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे.

    7. रेलवे का कहना है कि इन 15 ट्रेनों के बाद रेलवे अन्‍य रूटों पर भी और ट्रेनें चलाएगा. इससे पहले 20000 रेल कोच को कोविड 19 केयर सेंटर के रूप में रिजर्व किया जाएगा.

    8. लॉकडाउन के दौरान फंसे मजदूरों के लिए भी रेलवे की रोजाना 300 श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें चलाने की योजना है. रेलवे की ओर से कहा गया है कि प्रवासी मजदूरों के चलाई जा रहीं श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें अभी की तरह ही चलती रहेंगी.

    9. रेलवे की ओर से 12 से चलाई जाने वाली सभी ट्रेनें राजधानी ट्रेन होंगी. सभी कोच एसी के होंगे.

    10. यात्रियों को ट्रेन के समय से 2 घंटे पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा.

    यह भी पढ़ें: 24 घंटे में 10 राज्‍यों में कोरोना का नया केस नहीं, 4 राज्‍य कोविड 19 से अछूते

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज