NCB के उन अफसरों के बारे में जानिये, जिन्‍होंने ड्रग्‍स केस में बड़ी अभिनेत्रियों से की पूछताछ

बड़ी अभिनेत्रियों से एनसीबी कर चुकी है पूछताछ.
बड़ी अभिनेत्रियों से एनसीबी कर चुकी है पूछताछ.

Sushant singh rajput death case: बॉलीवुड एक्‍ट्रेस रिया चक्रवर्ती ड्रग्‍स केस (Drugs case) में जेल की सलाखों के पीछे हैं. इसके साथ ही दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर, रकुलप्रीत सिंह समेत बड़ी अभिनेत्रियों से पूछताछ भी हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2020, 2:06 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. सुशांत सिंह राजपूत की मौत केस (Sushant singh rajput death case) से जुड़ी जांच ड्रग्‍स के एंगल पर काफी आगे पहुंच चुकी है. बॉलीवुड एक्‍ट्रेस रिया चक्रवर्ती ड्रग्‍स केस (Drugs case) में जेल की सलाखों के पीछे हैं. इसके साथ ही दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर, रकुलप्रीत सिंह समेत बड़ी अभिनेत्रियों से पूछताछ भी हो चुकी है. यह जांच आगे बढ़ाई है नारकोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो (NCB) ने. आइये हम आज आपको बताते हैं उन एनसीबी अफसरों के बारे में जिन्‍होंने इन एक्‍ट्रेस से पूछताछ की.

केपीएस मल्होत्रा, NCB के डिप्टी डायरेक्टर ऑपरेशन
यही वो अफसर हैं, जिन्होंने 27 अगस्त को जब दिल्ली से मुंबई की उड़ान भरी तो शायद बॉलीवुड को अंदाजा नहीं होगा कि यही मल्होत्रा साहब मुंबई में आकर बॉलीवुड की रातों की नींद उड़ा देंगे. जी हां, इन्हें ही बॉलीवुड ड्र्ग्स कनेक्शन की जांच का जिम्मा सौंपा गया था. केपीएस मल्होत्रा मूल रूप से पंजाब के रहने वाले हैं. पहले दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच में बतौर एसीपी कार्य कर चुके हैं. क्राइम ब्रांच में रहकर इन्होंने कई हाईप्रोफाइल मामलों की जांच की. जिसमें आसाराम, उसके बेटे नारायण साईं का मामला ही क्यों न हो, केंद्र सरकार के कई बड़े विभागों में जासूसी मामला, ISI जासूसी मॉड्यूल, एजाज़ लकड़वाला केस, साइबर टेरर मॉड्यूल, EWS स्कैम और कई बड़े आपराधिक मामलों की तफ्तीश की है.

केपीएस मल्होत्रा जिम में पसीना बहाने का शौक रखते हैं. रिया से पूछताछ के दौरान केपीएस मल्होत्रा ने रिया से एक सवाल यह भी पूछा था की आप भले एक्टिंग करती हो पर NCB के सामने एक्टिंग करने की कोशिश न करिएगा, हमारे सवालों के सीधे सीधे जवाब दिजिएगा. केपीएस मल्होत्रा क्राइम ब्रांच के अलावा स्पेशल सेल की साइबर यूनिट में भी काम कर चुके हैं और यहां रहकर इन्होंने कई गम्भीर मामले सुलझाए हैं. फिलहाल मल्होत्रा कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं और अपने दिल्ली स्थित घर पर क्वारंटाइन हैं.
सुनील कुमार


बॉलीवुड ड्रग्स कनेक्शन की जांच कर रहे दूसरे अफसर भी पहले दिल्ली पुलिस में रह चुके हैं. सुनील कुमार दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच में लंबे वक्त तक काम कर चुके हैं. कई नामी गैंगस्टर इनामी बदमाशों को जेल की सलाखों तक पहुंचा चुके हैं. इसमें मेवाती गैंग्स पर कार्यवाही शामिल थी. यही नहीं कई संवेदनशील मामलों में भी सुनील कुमार जांच अधिकारी रह चुके है. सुनील कुमार बॉलीवुड ड्र्ग्स कनेक्शन मामले के इंवेस्टिगेशन ऑफिसर हैं. आरोपियों से क्या सवाल पूछना है और कैसे सच उगलवाना है, सुनील कुमार इसमें माहिर है. तकनीकी तौर पर काफी मजबूत है.

नीरज कुमार
NCB के तीसरे अफसर हैं नीरज कुमार. नीरज भी पहले दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच में कार्यरत रह चुके हैं. बॉलीवुड ड्र्ग्स कनेक्शन की जांच में नीरज इंटेलीजेंस अफसर के पद पर कार्य कर रहे हैं. मुंबई से लेकर दिल्ली गोवा तक पकड़े गए ड्र्ग्स पैडलर्स तक इनकी सूझबूझ के सहारे ही पहुंचा जा सका है. नीरज भी क्राइम ब्रांच में कई कुख्यात अपराधियों को पकड़ने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं.

सुमित कुमार
NCB के चौथे अफसर NCB से ही हैं. इनका नाम सुमित कुमार है. सुमित कुमार करीब 10 से ज्यादा NCB में काम करने का तजुर्बा रखते हैं. सुमित कुमार बॉलीवुड ड्र्ग्स कनेक्शन मे बतौर इंटेलिजेंस अधिकारी के तौर पर कार्यरत हैं. तकनीकी तौर पर काफी महिर हैं.

अरविंद कुमार
NCB के ही अरविंद कुमार बॉलीवुड ड्र्ग्स कनेक्शन में बतौर सुपरिटेंडेंट काम कर रहे हैं. जांच के बीच में कोरोना पॉजिटिव हुए थे पर वापस जांच का जिम्मा सम्भाल लिया है. अरविंद और सुमित दोनों अधिकारियों ने साल 2016 में पोरबन्दर से करीब 1500 करोड़ की उस वक्त की हेरोइन की सबसे बड़ी खेप बरामद की थी, जो ईरान से आई थी, इस मामले में भी बनी SIT का हिस्सा रह चुके हैं.

अमित तिवारी
बॉलीवुड ड्रग्स कनेक्शन की SIT का हिस्सा NCB के ही सुपरिटेंडेंट अमित तिवारी भी है जिन्हें अहमदाबाद NCB यूनिट से बुलाकर SIT का हिस्सा बनाया गया है. अमित तिवारी पहले NCB दिल्ली में लंबे वक्त तक कार्यरत रह चुके हैं और कई गम्भीर मामलों के जांच अधिकारी रह चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज