Home /News /nation /

all india weather update today heatwave like condition near delhi tomorrow western disturbance may make rain

Weather Update: आज दिल्ली समेत कई जगह हीटवेव के आसार, कल से मौसम होगा मेहरबान

दिल्ली और आसपास के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने वाला है. (सांकेतिक तस्वीर)

दिल्ली और आसपास के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने वाला है. (सांकेतिक तस्वीर)

weather updates: भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड के कुछ इलाकों में लू की स्थिति बन सकती है. लेकिन इलाके में पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) एक्टिव हो रहा है. इसकी वजह से बुधवार से दिल्ली में अगले दो दिनों तक बादल छाए रह सकते हैं. कुछ जगहों पर बारिश भी संभव है. हिमाचल, उत्तराखंड में अगले 5 दिनों के दौरान गरज के साथ बारिश हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्लीः सूरज की तपिश से पसीना-पसीना हो रहे लोगों के लिए राहत की खबर है. वैसे तो दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और आसपास के इलाकों में आज भी लू चलने के आसार हैं, लेकिन कल से मौसम बदलने की उम्मीद है. मौसम विभाग का कहना है कि इलाके में पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) एक्टिव हो रहा है. इसकी वजह से मौसम के तेवरों में बदलाव की पूरी संभावना है. दिल्ली, वेस्ट यूपी, पंजाब और उत्तरी राजस्थान में कई जगह तेज हवाएं भी चल सकती हैं.

भारतीय मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि राजधानी दिल्ली में बुधवार से अगले दो दिनों तक बादल छाए रह सकते हैं. कुछ जगहों पर बारिश भी हो सकती है. 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. हालांकि मंगलवार को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड के कुछ इलाकों में लू की स्थिति बन सकती है. पंजाब और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छींटे या हल्की धूल भरी आंधी की संभावना है. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में अगले 5 दिनों के दौरान गरज के साथ बारिश हो सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 20 और 21 अप्रैल को, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 21 को और राजस्थान में 21 अप्रैल तक धूलभरी आंधी चलने की संभावना है.

स्काइमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, केरल, आंतरिक तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. एक या दो जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है. असम, मेघालय में अगले 5 दिनों में कुछ स्थानों पर तेज बारिश के आसार हैं. 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं. सिक्किम और छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्सों में एक-दो स्थानों पर सोमवार को ओलावृष्टि भी दर्ज की गई.

जानें बाकी शहरों का हाल
-तापमान की बात करें तो मंगलवार को देश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान वाराणसी बाबतपुर में 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मैदानी इलाकों में सबसे कम तापमान पंजाब के लुधियाना में 18.5 डिग्री रहा. मंगलवार को दिल्ली में आसमान साफ रहेगा. अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

-मुम्‍बई में तापमान अधिकतम 33 डिग्री और न्यूनतम 28 डिग्री रहने का अनुमान है. आसमान साफ रहेगा.

-चेन्नई में आसमान साफ रहेगा. पारा अधिकतम 34 डिग्री तक चढ़ सकता है. न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहने का अनुमान है.

-कोलकाता में अधिकतम 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आसमान साफ रहेगा.

-जयपुर में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

-लखनऊ में आसमान साफ रहेगा. यहां तापमान अधिकतम 42 डिग्री और न्यूनतम 27 डिग्री तक रह सकता है.

-पटना में अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

-भोपाल में आसमान साफ रहेगा. यहां तापमान अधिकतम 41 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री रहने की संभावना है.

Tags: Imd, Weather Alert, Western Disturbance

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर