होम /न्यूज /राष्ट्र /एक राष्‍ट्र, एक चुनाव: PM मोदी आज करेंगे सर्वदलीय बैठक, ममता-KCR नहीं होगें शामिल

एक राष्‍ट्र, एक चुनाव: PM मोदी आज करेंगे सर्वदलीय बैठक, ममता-KCR नहीं होगें शामिल

सभी दलों के प्रमुखों को 19 जून को बैठक के लिए आमंत्रित किया है जिनका लोकसभा या राज्यसभा में कम से कम एक सदस्य है

सभी दलों के प्रमुखों को 19 जून को बैठक के लिए आमंत्रित किया है जिनका लोकसभा या राज्यसभा में कम से कम एक सदस्य है

कांग्रेस और उसके सहयोगी दल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के विषय पर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक ...अधिक पढ़ें

    'एक राष्‍ट्र, एक चुनाव' के मुद्दे पर आज सर्वदलीय बैठक होगी. ये बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुलाई है. उन्होंने उन सभी दलों के प्रमुखों को बैठक के लिए आमंत्रित किया है जिनका लोकसभा या राज्यसभा में कम से कम एक सदस्य है. इस बैठक में ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के विचार, 2022 में आजादी के 75वें वर्ष के जश्न, महात्मा गांधी के इस साल 150वें जयंती वर्ष को मनाने समेत कई मामलों पर चर्चा की जाएगी.

    विपक्ष के शामिल होने पर सस्पेंस
    कांग्रेस और उसके सहयोगी दल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के विषय पर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में अपने रुख को लेकर बुधवार सुबह फैसला करेंगे. कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी की अध्यक्षता में मंगलवार शाम संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) के घटक दलों की बैठक हुई, हालांकि ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के विषय पर कोई फैसला नहीं हुआ. बैठक के बाद इस बारे में पूछे जाने पर सोनिया गांधी ने कहा, ‘‘आप को इस पर कल बताया जाएगा.’’ सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस और सहयोगी दल बुधवार सुबह संसद भवन में मुलाकात बैठक करेंगे जिसमें ये फैसला होगा कि प्रधानमंत्री की ओर से बुलाई गई बैठक में उनका क्या रुख रहेगा.

    ममता बनर्जी ने किया विरोध
    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस बैठक में भाग नहीं लेंगी. उन्होंने इस संबंध में संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी को मंगलवार को पत्र लिखकर सरकार को सलाह दी कि वो ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर ‘‘जल्दबाजी’’ में फैसला करने के बजाए इस पर एक श्वेत पत्र तैयार करे. बनर्जी ने पत्र में लिखा कि ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के मामले पर विशेषज्ञों से विचार-विमर्श करने की आवश्यकता है.

    उन्होंने कहा, ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ जैसे संवेदनशील एवं गंभीर विषय पर इतने कम समय में जवाब देने से इस विषय के साथ न्याय नहीं होगा. इस विषय को संवैधानिक विशेषज्ञों, चुनावी विशेषज्ञों और पार्टी सदस्यों के साथ विचार-विमर्श की आवश्यकता है.'

    बैठक में केसीआर भी नहीं होंगे शामिल
    टीआरएस अध्यक्ष और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलायी गयी बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे. टीआरएस के एक वरिष्ठ नेता ने मंगलवार को बताया कि पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री के बेटे के टी रामा राव बैठक में तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) का प्रतिनिधित्व करेंगे. मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव 30 मई को प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं गए थे. पिछले सप्ताह नीति आयोग की बैठक में भी उन्होंने हिस्सा नहीं लिया था.

    ये भी पढ़ें:

    J&K: पुलवामा पुलिस स्टेशन पर आतंकियों ने फेंका ग्रेनेड

    'मेड इन चाइना' नहीं 'मेड इन बांग्लादेश' कहिए जनाब

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: K Chandrashekhar Rao, Mamta Bannerjee, PM Modi, Sonia Gandhi

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें