होम /न्यूज /राष्ट्र /Bhubaneswar Unlock: 23 अगस्त से खुल जाएंगे सभी धार्मिक स्थल, अधिसूचना हुई जारी, जानें क्या होंगे नियम

Bhubaneswar Unlock: 23 अगस्त से खुल जाएंगे सभी धार्मिक स्थल, अधिसूचना हुई जारी, जानें क्या होंगे नियम

मंदिर में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के पास कोविड निगेटिव रिपोर्ट होना अनिवार्य है. (फाइल फोटो)

मंदिर में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के पास कोविड निगेटिव रिपोर्ट होना अनिवार्य है. (फाइल फोटो)

बीएमसी (BMC) ने कोरोना के हालात का जायजा लेने और लोगों से परामर्श के बाद कोविड गाइडलान (Corona Guideline) के साथ 23 अगस ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने के बाद देशभर में धीरे-धीरे जारी पाबंदियों नें ढिलाई दी जारी है. कई राज्यों में अब स्कूलों को फिर से खोलने के भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं. इस बीच ओडीशा की राजधानी भुवनेश्वर (Bhubaneswar Unlock) में भी कोरोना पाबंदियों में भी छूट दिए जाने का ऐलान कर दिया गया है. भुवनेश्वर (Bhubaneswar News) में अब 23 अगस्त से एक बार फिर से मंदिर, मस्जिद और चर्च समेत सभी धार्मिक स्थल खुल (Religious Places Reopen) जाएंगे. भुवनेश्वर नगर निगम ने संबंध में एक अधिसूचना भी जारी कर दी है.

    बीएमसी ने कोरोना के हालात का जायजा लेने और लोगों से परामर्श के बाद कोविड गाइडलान के साथ 23 अगस्त से राजधानी में सभी धार्मिक स्थल खोलने की बात कही है. इस सबंध में बीएमसी ने शनिवार को एक बैठक भी बुलाई थी जिसमें सभी धार्मिक समूह के लोग शामिल हुए थे और परामर्श के बाद ही मंदिरों और धार्मिक स्थल को खोलने का निर्णय लिया गया.

    गर्भ गृह में जाने की नहीं होगी इजाजत

    बीएमसी ने मंदिरों को खोलने के साथ ही कुछ नियम भी तय किए हैं. किसी भी श्रद्धालु को मंदिर के मुख्य भाग या गर्भ गृह में जाने की इजाजत नहीं होगी. श्रद्धालुओं को निर्धारित दूरी से ही भगवान के दर्शन करने होंगे. इसके साथ ही मंदिर में किसी भी प्रकार का भोजन या फिर प्रसाद का वितरण नहीं किया जाएगा. जारी अधिसूचना में कहा गया है कि 23 अगस्त या फिर उसके बाद मंदिर खोल जा सकते हैं.

    लिंगराज मंदिर में एक बार में सिर्फ 100 लोगो

    भगवान लिंगराज मंदिर (Lingaraja Temple) में एक बार में 100 श्रद्धालुओं को ही अंदर जाने की अनुमति होगी. गर्भ गृह में भगवान के खुले दर्शन किसी को भी नहीं कराए जाएंगे. इसी तरह किसी श्रद्धालु को दर्शन के समय प्रसाद चढ़ाने की अनुमति नहीं होगी लिंगराज मंदिर के अलावा बाकी दूसरे मंदिरों चर्चों, मस्जिदों और गुरुद्वारों में एक बार में 25 लोगों को जाने की इजाजत दी जाएगी.

    बीएमसी जारी द्वारा अधिसूचना में कहा गया है कि मंदिर प्रशासन को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह दर्शन के समय लोगों के बीच में 6 फीट की दूरी बनाए रखें और सोशल डेस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन करें. इसके साथ ही मंदिर में उन्हीं लोगों को इजाजत मिलेगी जिनकी कोविड आरटीपीसीआर की रिपोर्ट निगेटिव होगी और वे लोग भी जा सकते हैं जिनके पास टीकाकरण का प्रमाणपत्र होगा.

    Tags: Corona unlock, Coronavirus, Lockdown

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें