Home /News /nation /

'न्यूडिटी' के कारण पुणे की आर्ट गैलरी में फोटो प्रदर्शनी पर रोक, जानिए क्या है मामला

'न्यूडिटी' के कारण पुणे की आर्ट गैलरी में फोटो प्रदर्शनी पर रोक, जानिए क्या है मामला

ट्विटर से ली गई सांकेतिक तस्वीर. (Twitter)

ट्विटर से ली गई सांकेतिक तस्वीर. (Twitter)

nudity in Pune art gallery: पुणे (Pune) के एक आर्ट गैलरी (Art Gallery) में एक फोटोग्राफर के फोटो एग्जीबिशन (Photo Exhibition) पर न्यूडिटी (Nudity) वाले तत्व पाए जाने के कारण रोक लगा दी गई है. पुणे में बालगंधर्व रंग मंदिर (Balgandharv Rang Mandir) आर्ट गैलरी के इंचार्ज सुनील माटे (Sunil Mate) ने कहा कि फोटोग्राफर अक्षय माली (Akshay Mali)की फोटो में नग्नता के अंश पाए गए, इसलिए उनकी फोटो प्रदर्शनी पर रोक लगा दी गई है. सुनील माटे ने कहा कि फोटोग्राफर अक्षय माली को प्रदर्शनी की विषय वस्तु (content) के बारे में प्रबंधन को पहले ही बता देना चाहिए था.उन्होंने ऐसा नहीं किया, इसलिए हमें इस पर रोक लगानी पड़ी.

अधिक पढ़ें ...

पुणे. पुणे (Pune) के एक आर्ट गैलरी (Art Gallery) में एक फोटोग्राफर के फोटो एग्जीबिशन (Photo Exhibition) पर न्यूडिटी (Nudity) वाले तत्व पाए जाने के कारण रोक लगा दी है. पुणे में बालगंधर्व रंग मंदिर (Balgandharv Rang Mandir) आर्ट गैलरी के इंचार्ज सुनील माटे (Sunil Mate)ने कहा कि फोटोग्राफर अक्षय माली (Akshay Mali)की फोटो में नग्नता के अंश पाए गए, इसलिए उनकी फोटो प्रदर्शनी पर रोक लगा दी गई है. बालगंधर्व रंग मंदिर में इस प्रदर्शनी का आयोजन हुआ था. गैलरी के प्रभारी सुनील माटे ने कहा कि फोटोग्राफर अक्षय माली को प्रदर्शनी की विषय वस्तु (content) के बारे में प्रबंधन को पहले ही बता देना चाहिए था. उन्होंने ऐसा नहीं किया, इसलिए हमें इस पर रोक लगानी पड़ी.

आर्ट गैलरी में लगी थीं निर्वस्त्र तस्वीरें
सुनील माटे ने कहा, हम ऐसी किसी भी प्रदर्शनी की अनुमति नहीं देते, जिससे किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचती हो. आर्ट गैलरी में ऐसी नग्नता उचित नहीं लगती. माटे ने कहा कि जब उन्हें तस्वीरों और उनकी विषय वस्तु के बारे में पता चला, तो कलाकार को तस्वीरें हटाने के लिए कहा गया. माली की तस्वीरों की तीन दिवसीय प्रदर्शनी महाराष्ट्र की जेएम रोड स्थित आर्ट गैलरी में शुक्रवार को लगी थी, लेकिन शनिवार को इसे हटाने को कहा गया. माली ने कहा, प्रदर्शनी का विषय ‘इट्स मी’ था जिसमें कला की सीमाओं को तोड़ा गया था. प्रदर्शनी में प्रकृति के बीच खींची गईं मेरी और अन्य मॉडलों की निर्वस्त्र तस्वीरें थीं.

कला की कोई सीमा नहीं- फोटोग्राफर 
उन्होंने कहा कि शनिवार को आर्ट गैलरी के प्रबंधन के कुछ लोगों ने तस्वीरों पर आपत्ति जताई और उन्हें हटाने के लिए कहा. माली ने कहा, जब मैंने स्लॉट बुक किया था तो मैंने प्रबंधन को ‘न्यूड (नग्नता) थीम’ के बारे में नहीं बताया था. मैंने सिर्फ यह कहकर स्लॉट बुक किया था कि यह एक ऑनलाइन फोटोग्राफी प्रदर्शनी होगी. माली ने कहा, यह पहली बार था, जब मैं किसी आर्ट गैलरी में अपनी तस्वीरें दिखा रहा था, लेकिन मेरी कलात्मक कृतियों को इस तरह के विरोध का सामना करना पड़ा, यह मैंने सोचा नहीं था. कला का कोई नियम या सीमा नहीं है, लेकिन इसे एक निश्चित ढांचे में सीमित करने का प्रयास किया जाता है.

Tags: Maharashtra News, Pune

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर