होम /न्यूज /राष्ट्र /बिना इंजन कवर के विमान ने भरी मुंबई से भुज की उड़ान, 70 यात्री थे सवार, बड़ा हादसा टला

बिना इंजन कवर के विमान ने भरी मुंबई से भुज की उड़ान, 70 यात्री थे सवार, बड़ा हादसा टला

अलायंस एयर का विमान, जो इस हाल में भुज हवाई अड्‌डे पर उतरा. (तस्वीर : एएनआई)

अलायंस एयर का विमान, जो इस हाल में भुज हवाई अड्‌डे पर उतरा. (तस्वीर : एएनआई)

Alliance Air Mumbai-Bhuj Flight's Engine Cowl Detaches : जानकारी के अनुसार, विमान जब मुंबई (Mumbai) से उड़ान भरने की तैय ...अधिक पढ़ें

मुंबई. अलायंस एयर (Alliance Air) के एक विमान के साथ हादसा होते-होते बच गया. इस विमान ने मुंबई (Mumbai) से भुज (Bhuj) के लिए बुधवार सुबह 6.30 बजे उड़ान भरी थी. तभी हवाई पट्‌टे छोड़ते वक्त इसके इंजन (Cowl) का ढक्कन नीचे गिर गया. हालांकि शुक्र ये रहा कि भुज में विमान सकुशल उतर गया. अलबत्ता रास्ते में वह हादसे का शिकार जरूर हो सकता थे. इसी के मद्देनजर नागरिक उड्‌डयन महानिदेशालय (DGCA) ने घटना की जांच का आदेश दे दिया है. विमान में 70 यात्री सवार थे.

न्यूज18हिंदी (News18Hindi) को मिली जानकारी के अनुसार, विमान जब मुंबई (Mumbai) से उड़ान भरने की तैयारी कर रहा था, तभी उसके इंजन का ढक्कन नीचे गिर गया था. लेकिन किसी का उस पर ध्यान नहीं किया और विमान उड़ गया. यातायात नियंत्रक (ATC) स्टाफ की इस पर नजर गई तो उन्होंने तुरंत ही पायलट को इसकी सूचना दी. लेकिन इसके बावजूद वे विमान को आगे ले गए. जबकि नियम के अनुसार उन्हें विमान को वापस मुंबई हवाई अड्‌डे (Mumbai Airport) पर लाना चाहिए था. इसके बाद मुंबई एटीसी (Mumbai ATC) ने इसकी आगे रिपोर्ट दर्ज कराई.

इस संबंध में नागरिक उड्‌डयन महानिदेशक (DGCA) अरुण कुमार ने बताया कि मामले की जांच कराई जा रही है. रिपोर्ट के बाद जरूरी कार्रवाई की जाएगी. वहीं, हवाई सुरक्षा के विशेषज्ञ कैप्टन अमित सिंह ने इस घटना के लिए खराब रखरखाव व्यवस्था को जिम्मेदार बताया है. उन्होंने अनुमान लगाया कि मैंटेनेंस स्टाफ ने नियमित जांच के लिए इंजन का ढक्कन हटाया होगा. फिर उसे ठीक से लगाया नहीं. उड़ान से पहले पायलट भी विमान को एक बार अच्छी तरह देखते हैं. संभवत: उनकी नजर भी इस पर नहीं पड़ी होगी. इसीलिए यह स्थिति बनी.

बड़े हादसे को सीधा न्यौता देने वाली थी घटना 

विमान के इंजन पर लगे ढक्कन को ‘काउल’ (Cowl) कहा जाता है. यह इंजन को बाहरी चीजों से सुरक्षित रखता है. इसके हट जाने का सीधा सा मतलब है कि उड़ान के दौरान कोई भी बाहरी वस्तु सीधे इंजन में जाकर फंस संकती थी. उसमें आग लग सकती थी. ऐसे में बड़ा हादसा हो सकता था. जबकि अलायंस एयर (Alliance Air) का यह विमान ज्यादा पुराना भी नहीं है. अभी 4 साल पहले खरीदा गया है. मतलब स्पष्ट है कि यह सरासर लापरवाही की वजह से हुई घटना नजर आती है.

Tags: Hindi news, Mumbai, Mumbai airport

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें