Home /News /nation /

अमरिंदर सिंह: भारतीय सेना से पंजाब के सीएम और अब अपनी पार्टी स्थापित करने तक का सफर

अमरिंदर सिंह: भारतीय सेना से पंजाब के सीएम और अब अपनी पार्टी स्थापित करने तक का सफर

कैप्‍टन अमरिंदर सिंह  (Pic- Pti)

कैप्‍टन अमरिंदर सिंह (Pic- Pti)

    अमरिंदर सिंह आयु, जन्म स्थान, शिक्षा
    भारतीय राजनीति में अहम किरदार कैप्टन अमरिंदर सिंह पटियाला के शाही परिवार से आते हैं. उन्होंने भारतीय सेना को भी अपने सेवाएं दी हैं.सिंह का जन्म महाराजा यादवेंद्र सिंह और पटियाला के महारानी मोहिंदर कौर के घर हुआ. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा वेल्हम बॉयज़ स्कूल और लॉरेंस स्कूल सनावर, द दून स्कूल, देहरादून से पूरी की.

    सेना में पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह का करियर
    राजनीति में आने से पहले अमरिंदर सिंह भारतीय सेना में थे. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय सैन्य अकादमी से स्नातक होने के बाद वह साल 1963 में वे सेना में शामिल हुए, हालांकि साल 1965 के शुरुआती दिनों में कैप्टन ने इस्तीफा दे दिया. पाकिस्तान के साथ युद्ध शुरू होने के बाद वे फिर से भारतीय सेना में शामिल हो गए और 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में कप्तान के रूप में कार्य किया. उन्होंने सिख रेजिमेंट में भारतीय सेना को सेवा दी.

    अमरिंदर सिंह का परिवार
    उनकी पत्नी, परनीत कौर, 2009 से 2014 तक सांसद थीं. साथ ही वह विदेश राज्य मंत्री के पद पर भी थीं. परनीत अभी भी सांसद हैं. अमरिंद के दो बच्चे – एक बेटा (रनींदर कौर) और एक बेटी  (जय इंदर कौर) हैं.

    अमरिंदर का राजनीतिक करियर
    अमरिंदर ने पंजाब के 26वें मुख्यमंत्री (मार्च 2017 से सितंबर 2021) के तौर पर पंजाब राज्य को सेवाएं दी हैं. इससे पहले, उन्होंने 2002-2007 तक पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया. वह पटियाला से विधान सभा के निर्वाचित सदस्य हैं. उन्होंने 1980 में पहली बार लोकसभा में एक सीट जीती. इसी साल नवंबर में उन्होंने कांग्रेस छोड़ा है और अपनी नई पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस की स्थापना की है.

    अमरिंदर की लिखीं किताबें
    अमरिंदर सिंह ने युद्ध और सिख इतिहास पर किताबें भी लिखी हैं जिनमें ए रिज टू फार, लेस्ट वी फॉरगेट, द लास्ट सनसेट: राइज एंड फॉल ऑफ लाहौर दरबार और द सिख्स इन ब्रिटेन: 150 इयर्स ऑफ फोटोग्राफ्स शामिल हैं.

    Tags: Amarinder Singh, BJP, Congress, Punjab Election 2022

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर