लाइव टीवी

कैप्टन अमरिंदर बोले- 'नरेंद्र मोदी जी, अभिनंदन को रिसीव करने जाना मेरे लिए सम्मान की बात'

News18.com
Updated: March 1, 2019, 3:06 AM IST
कैप्टन अमरिंदर बोले- 'नरेंद्र मोदी जी, अभिनंदन को रिसीव करने जाना मेरे लिए सम्मान की बात'
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो)

विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई को कूटनीतिक स्तर पर पीएम मोदी की बड़ी जीत बताई जा रही है.

  • News18.com
  • Last Updated: March 1, 2019, 3:06 AM IST
  • Share this:
पाकिस्तान विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा करने के लिए तैयार हो गया. खुद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने उनकी रिहाई का ऐलान पार्लियामेंट के ज्वाइंट सेशन में किया. ऐलान के कुछ घंटे बाद ही पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित करते हुए एक ट्वीट किया. इसमें उन्होंने कहा कि अगर वे वाघा बॉर्डर पर कमांडर अभिनंदन वर्तमान को रिसीव करेंगे, तो ये उनके लिए सम्मान की बात होगी.

ट्वीट में कैप्टन ने लिखा, 'डियर नरेंद्र मोदी जी, मैं इस समय पंजाब के अलग-अलग इलाकों के दौरे पर हूं और अभी अमृतसर में हूं. मुझे जानकारी मिली है कि पाक सरकार अभिनंदन वर्तमान को वाघा बॉर्डर के रास्ते भारत भेज रही है. ये सम्मान की बात होगी कि मैं वहां जाऊं और उन्हें रिसीव करूं. अभिनंदन और उनके पिता एनडीए से पढ़ें हैं और मैं भी वहीं से हूं.'

विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई को कूटनीतिक स्तर पर पीएम मोदी की बड़ी जीत बताई जा रही है. दरअसल जैसे ही बुधवार को विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान के कब्जे में गए सरकार ने उनकी रिहाई को लेकर कोशिशें तेज़ कर दी. सूत्रों के मुताबिक पीएम ने उन्हें सुरक्षित भारत लाने का जिम्मा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को सौंप दिया. इसके बाद डोभाल ने शाम को पाकिस्तान पर दबाव बनाने के लिए खास रणनीति तैयार की. इसके तहत उन्होंने कई अंतराष्ट्रीय साझेदारों से बातचीत की. सूत्रों के मुताबिक डोबाल ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से करीब 25 मिनट तक बातचीत की.



ये भी पढ़ें: पाकिस्तान भारत से कोई बड़ा युद्ध करने की हालत में नहीं: रिटायर्ड मेजर जनरल 



इसके बाद गुरुवार सुबह से ही पाकिस्तान के सुर बदलने शुरू हो गए. पाकिस्तान के विदेश मंत्री और प्रधानमंत्री शांति और बातचीत का रट लगाने लगे. इस बीच अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भी इस बात के संकेत दिए कि भारत और पाकिस्‍तान की ओर से बहुत जल्‍द अच्‍छी खबर मिलने वाली है. उन्होंने दावा किया कि जल्द ही दोनों देशों के बीच तनाव खत्‍म हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Surgical Strike 2.0: 'युद्ध हुआ तो पाकिस्तान का साथ नहीं देगा चीन'

इसके बाद तो पाकिस्तानी खेमे में खलबली मच गई. भारत की तरफ से लगातार मिल रही चेतावनी और अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान झुक गए. इमरान खान ने कैबिनेट की बैठक में कहा कि वो भारत से आतंकवाद सहित हर मुद्दे पर बातचीत के लिए तैयार हैं. शाम चार बजे पार्लियामेंट के ज्वाइंट सेशन में इमरान खान ने ऐलान किया कि वो इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को शुक्रवार को रिहा कर देंगे और वो भी बिना किसी शर्त के.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ (पंजाब) से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 1, 2019, 3:06 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading