• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • अमरिंदर सिंह ने PM मोदी को लिखा खत, करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोलने का किया आग्रह

अमरिंदर सिंह ने PM मोदी को लिखा खत, करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोलने का किया आग्रह

मार्च 2020 में करतारपुर गलियारे को कोरोना की पहली लहर के चलते बंद कर दिया गया था.

मार्च 2020 में करतारपुर गलियारे को कोरोना की पहली लहर के चलते बंद कर दिया गया था.

प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में सिंह ने कहा कि गलियारे का उपयोग करने वाले तीर्थयात्रियों की जांच और टीकाकरण सहित उचित कोविड​​-19 नियमों का पालन सुनिश्चित करने में पंजाब सरकार को केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम करने में खुशी होगी.

  • Share this:

    चंडीगढ़. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करतारपुर गलियारा फिर से खोलने का अनुरोध किया ताकि सभी श्रद्धालु सिख गुरु नानक देव को समर्पित पाकिस्तान स्थि गुरुद्वारे में जा सकें. कोविड-19 महामारी के कारण मार्च 2020 में करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के लिए तीर्थयात्रा स्थगित कर दी गई थी. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में सिंह ने कहा कि गलियारे का उपयोग करने वाले तीर्थयात्रियों की जांच और टीकाकरण सहित उचित कोविड​​-19 नियमों का पालन सुनिश्चित करने में पंजाब सरकार को केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम करने में खुशी होगी.

    उन्होंने इस संबंध में प्रधानमंत्री से सकारात्मक विचार की उम्मीद की. उन्होंने लिखा, ‘‘पंजाब में कोविड-19 की स्थिति में पिछले एक महीने में महत्वपूर्ण सुधार के संकेत मिले हैं और मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि कल लगभग एक साल की अवधि के बाद कोविड​​-19 से किसी की भी मौत की सूचना नहीं थी.’’

    उन्होंने कहा कि बदले हुए परिदृश्य में लोगों ने स्पष्ट रूप से करतारपुर के गुरुद्वारा दरबार साहिब में ‘‘दर्शन’’ की इच्छा जाहिर की है. करतारपुर गलियारा सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के अंतिम विश्राम स्थल पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब को गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक मंदिर से जोड़ता है.

    मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हमारा सौभाग्य है कि नवंबर 2019 में गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर करतारपुर कॉरिडोर खोला गया. उन्होंने कहा कि इसने पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पार स्थित करतारपुर में ऐतिहासिक गुरुद्वारा दरबार साहिब के खुले दर्शन दीदार की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करने में मदद की.

    मुख्यमंत्री ने बताया कि महामारी के प्रकोप के कारण मार्च 2020 में गलियारे के माध्यम से करतारपुर में भक्तों की आवाजाही को निलंबित कर दिया गया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज