लाइव टीवी

अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था रवाना, इस रूट से गुजरेंगे तीर्थयात्री...

News18India
Updated: July 1, 2016, 11:00 AM IST

आज से अमरनाथ यात्रा शुरू हो गई। बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए आज सुबह ही जम्मू से श्रद्धालुओं का पहला जत्था श्रीनगर के लिए रवाना हो गया।

  • Share this:
जम्मू।  आज से अमरनाथ यात्रा शुरू हो गई। बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए आज सुबह ही जम्मू से श्रद्धालुओं का पहला जत्था श्रीनगर के लिए रवाना हो गया। श्रद्धालुओँ का ये जत्था आज शाम तक श्रीनगर पहुंचेगा और शनिवार को ये जत्था बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकेगा। अभी तक साढ़े तीन लाख से ज्यादा श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।

देश के अलग-अलग हिस्सों से बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए जम्मू पहुंचे भक्तों में महिलाएं और बच्चे भी है। यात्रा पर आतंकी खतरे को देखते हुए सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस बार अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती भी की गयी है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी आज कश्मीर के दौरा पर जा रहे हैं। वहां आज वो सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेंगे। इसके बाद वो अमरनाथ के दर्शन भी करेंगे।

अमरनाथ यात्रा को शुरू होने के लिए सभी सुविधाओं के साथ साथ मेडिकल सुविधाएं भी रखी गयी हैं। अमरनाथ यात्रियों के लिए राज्य सरकार और श्राइन बोर्ड की तरफ से स्वास्थ संबंधित सुविधाओं का खास ख्याल रखा गया हैं। पहलगाम के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर के अनुसार पहलगाम में स्थित नुनवन बैस कैंप से पवित्र गुफा तक 19 कैंपस और 19 मेडिकल केंद्र बनाए गए हैं जो औसतन प्रति 2 किलोमीटर एक सेंटर पढ़ता हैं। गौरतलब है कि कुछ यात्रियों को पहाड़ी इलाकों में चढ़ने से सांस फूल जाती हैं और अगर ऐसे यात्री को तुरंत मेडिकल केंद्र न पहुंचाया गया तो यात्री की मौत हो सकती है।

amarnath-yatra

अधिकारियों के अनुसार वह ऐसे यात्री को अनुमति नही देते हैं जोकि पहले से सांस या दिल का मरीज हो साथ ही साथ अधिकारियों का यह भी कहना हैं कि मेडिकल सर्टिफिकेट के बगैर वह किससी को भी यात्रा करने कि सलाह नही देते।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 1, 2016, 10:13 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर