VIDEO: एम्बुलेंस नहीं पहुंच सकी तो गर्भवती महिला को टोकरी में बैठाकर पार कराई नदी

VIDEO: एम्बुलेंस नहीं पहुंच सकी तो गर्भवती महिला को टोकरी में बैठाकर पार कराई नदी
यहां अस्पताल तक जाने के लिए सड़क नहीं है, इसलिए गांव में एंबुलेंस भी नहीं आ सकती है.

इस गांव में आज भी एम्बुलेंस नहीं पहुंच पाती है. यहां से एक ताजा वीडियो सामने आया है, जिसमें कुछ लोग एक गर्भवती महिला (Pregnant woman) को एक टोकरी की पालकी बनाकर नदी पार करते दिखाई दे रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 2, 2020, 4:22 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 21वीं सदी में जब भारत आधुनिक दुनिया में प्रवेश कर चुका है. इस दौर में भी देश के कुछ ग्रामीण क्षेत्र ऐसे हैं जहां पर मूलभूत मेडिकल सुविधाओं का अभाव है. इन्हीं क्षेत्रों में से एक है छत्तीसगढ़ का सरगुजा जिले का कदनई गांव. इस गांव में आज भी एम्बुलेंस नहीं पहुंच पाती है. यहां से एक ताजा वीडियो सामने आया है, जिसमें कुछ लोग एक गर्भवती महिला (Pregnant woman) को एक टोकरी की पालकी बनाकर नदी पार करते दिखाई दे रहे हैं.

गर्भवती महिला को जब दर्द हुआ तो गांव के कुछ लोगों ने जुगाड़ के सहारे एक टोकरी की पलाकी बनाई और उसमें उसे बैठाकर अस्पताल की ओर चल पड़े. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे दो व्यक्ति डंडे पर टोकरी के सहारे बनाई इस जुगाड़ू पालकी के जरिए गर्भवती महिला को लेकर आगे बढ़ रहे हैं. वीडियो में दो व्यक्ति और नजर आ रहे हैं, ताकि बीच रास्ते में अगर जरूरत पड़े तो कंधे को बदला जा सके.

देखें VIDEO...





1 मिनट 19 सेकेंड के इस वीडियो में देखा जा सकता है कि ये लोग गर्भवती महिला को ऐसी ही नदी भी पार करा रहे हैं. नदी के पार कुछ और लोग खड़े दिख रहे हैं जो इनकी मदद के लिए वहां मौजूद हैं. बाद में महिला को पास के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया.

वहीं, इस मामले पर सर्गुजा के कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कहा यह अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं न होने का मामला नहीं है. कुछ दूरदराज के गांव हैं जहां लोगों का बारिश के दिनों में आवागमन करना मुश्किल हो जाता है कलेक्टर ने बताया कि इस तरह के स्थानों के लिए प्रशासन लोगों की कठिनाई को कम करने के लिए छोटी कारों का उपयोग करने की योजना बना रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading