भूमि कानूनों में संशोधनों पर कांग्रेस ने कहा- जम्मू-कश्मीर के लोग छला हुआ महसूस कर रहे

जम्मू-कश्मीर के बाहर के लोगों के लिए केंद्र शासित प्रदेश में जमीन खरीदने का मार्ग प्रशस्त कर दिया है (File Photo)
जम्मू-कश्मीर के बाहर के लोगों के लिए केंद्र शासित प्रदेश में जमीन खरीदने का मार्ग प्रशस्त कर दिया है (File Photo)

Jammu Kashmir: कांग्रेस ने कहा, यह जम्मू-कश्मीर की जनता के साथ भाजपा द्वारा किया गया एक और धोखा है क्योंकि अनुच्छेद 370 (Article 370) को निरस्त किये जाने के बाद भी उन्हें समय-समय पर उनकी भूमि और नौकरियों की रक्षा का आश्वासन दिया गया था.

  • Share this:
जम्मू. कांग्रेस (Congress) ने कानूनों में संशोधन कर जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के बाहर के लोगों को इस केन्द्र शासित प्रदेश (Union Territory) में जमीन खरीदने की अनुमति देने पर केन्द्र की आलोचना करते हुए मंगलवार को कहा कि इससे प्रदेश के निवासी और विशेषकर युवा छला हुआ महसूस कर रहे हैं. पार्टी ने यहां एक बयान में कहा, 'केन्द्र सरकार ने नए भूमि कानूनों की घोषणा की है, जिनके तहत कोई भी इस केन्द्र शासित प्रदेश में जमीन खरीद सकता है. यह भाजपा (BJP) द्वारा कई बार दिए गए (स्थानीय लोगों की जमीन और नौकरियों की रक्षा से संबंधित) आश्वासन के खिलाफ है.'

कांग्रेस ने कहा, 'यह जम्मू-कश्मीर की जनता के साथ भाजपा द्वारा किया गया एक और धोखा है क्योंकि अनुच्छेद 370 (Article 370) को निरस्त किये जाने के बाद भी उन्हें समय-समय पर उनकी भूमि और नौकरियों की रक्षा का आश्वासन दिया गया था. लेकिन अब बात हद से आगे चली गई है और लोग विशेषकर युवा छला हुआ महसूस कर रहे हैं.'

ये भी पढ़ें- NDA प्रत्याशी विजेंद्र यादव बोले- RJD से 4 गुना महंगा है जेडीयू का टिकट, तीर छाप पर ही वोट दीजिएगा




सरकार ने किया है ये फैसला
गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 370 और 35ए के निरस्त होने के एक साल बाद कई कानूनों में संशोधन करके जम्मू-कश्मीर के बाहर के लोगों के लिए केंद्र शासित प्रदेश में जमीन खरीदने का मार्ग प्रशस्त कर दिया है.

केन्द्र सरकार की ओर से जारी राजपत्र अधिसूचना में भूमि कानूनों में विभिन्न बदलावों की जानकारी दी गई है. सबसे महत्वपूर्ण बदलाव जम्मू-कश्मीर विकास अधिनियम में किया गया है, जिसकी धारा 17 से 'राज्य के स्थायी निवासी' वाक्यांश को हटा दिया है.

ये भी पढ़ें- माइक पोम्पियो की भारत यात्रा पर भड़का चीन, बोला- कलह के बीज बोना बंद करो

अब तक अचल संपत्ति नहीं खरीद सकते थे गैर-निवासी
गौरतलब है कि पिछले साल अगस्त में अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35-ए को निरस्त करने से पहले, गैर-निवासी जम्मू-कश्मीर में कोई अचल संपत्ति नहीं खरीद सकते थे. हालांकि, ताजा बदलावों ने गैर-निवासियों के लिए केंद्र शासित प्रदेश में जमीन खरीदने का मार्ग प्रशस्त कर दिया है.

इससे पहले, कांग्रेस ने कहा कि सरकार ने अधिवास कानून में तीन प्रावधानों के जरिये बाहरी लोगों के लिये नौकरियों के दरवाजे खोल दिये हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज