अमेरिका ने ड्रोन गिराए जाने के बाद ईरान पर किया साइबर हमला, कई प्रतिबंध लगाने की तैयारी

अमेरिका ने ईरान में अपने निगरानी ड्रोन गिराए जाने के बाद ईरान की मिसाइल नियंत्रण प्रणाली और एक जासूसी नेटवर्क पर साइबर हमले किए हैं.

News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 2:17 PM IST
अमेरिका ने ड्रोन गिराए जाने के बाद ईरान पर किया साइबर हमला, कई प्रतिबंध लगाने की तैयारी
अमेरिका ने ड्रोन गिराए जाने के बाद ईरान पर किया साइबर हमला
News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 2:17 PM IST
अमेरिका ने ईरान में अपने निगरानी ड्रोन गिराए जाने के बाद ईरान की मिसाइल नियंत्रण प्रणाली और एक जासूसी नेटवर्क पर साइबर हमले किए हैं. अमेरिकी समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट ने यह खबर दी है. समाचार पत्र ने लिखा है कि हमले से रॉकेट और मिसाइल प्रक्षेपण में इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटरों को नुकसान पहुंचा है. हालांकि अमेरिका के रक्षा अधिकारियों ने समाचार पत्र की रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है.

याहू ने दो पूर्व खुफिया अधिकारियों के हवाले से कहा है कि अमेरिका ने सामरिक हॉर्मूज जलडमरूमध्य में जहाजों पर नज़र रखने वाले एक जासूसी समूह को निशाना बनाया. अमेरिका का आरोप है कि ईरान ने इसी जगह हाल में ही में दो बार उसके तेल टैंकरों पर हमले किए थे. ईरान के परमाणु सौदे से अमेरिका के बाहर निकलने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा हुआ है. ईरान ने बृहस्पतिवार को अमेरिका के एक ड्रोन को मार गिराया था. ईरान का दावा है कि ड्रोन ने उसके हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया था.

इसे भी पढ़ें :- ईरान पर कभी भी हमला कर सकता है अमेरिका, ट्रंप कर रहे सैन्य कार्रवाई पर अब भी विचार

ड्रोन हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ईरान पर हमला करने के बात कही थी. बाद में उन्होंने हमले का विचार त्याग कर शनिवार को कहा कि अमेरिका अगले सप्ताह ईरान पर बड़े प्रतिबंध लगाएगा.

इसे भी पढ़ें :- ट्रंप ने ईरान पर हमले की इजाजत, फिर पलट दिया फैसला

साल 2015 में ईरान ने समझौते पर किए थे हस्ताक्षर
साल 2015 में ईरान ने अमेरिका, चीन, रूस, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन के साथ एक समझौता किया था. इस समझौते के तहत ईरान ने उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति जताई थी. हालांकि ट्रंप ने मई 2018 में ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका को अलग कर दिया था.
Loading...

इसे भी पढ़ें :- अमेरिकी लेखिका का आरोप- डोनाल्ड ट्रंप ने किया मेरा रेप
First published: June 23, 2019, 1:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...