अमेरिका ने किया 10 करोड़ डॉलर की सप्लाई भेजने का फैसला, आज भारत पहुंचेगी पहली खेप

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के बीच कोविड संकट को लेकर हो चुकी है चर्चा. (फाइल फोटो)

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और भारत के पीएम नरेंद्र मोदी के बीच कोविड संकट को लेकर हो चुकी है चर्चा. (फाइल फोटो)

US helps India: व्हाइट हाउस (White House) की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि इस सप्लाई में 1 हजार ऑक्सीजन सिलेंडर, 1.5 करोड़ एन95 मास्क और 1 करोड़ रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट शामिल होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 8:16 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. कोविड संकट (Covid Crisis) के बीच अमेरिका (America) ने भारत के सामने मदद का हाथ बढ़ाया है. व्हाइट हाउस ने बुधवार को जानकारी दी कि यूएस ने 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा की कीमत की सप्लाई भारत को भेजने के फैसला किया है. भारत को ये सप्लाई गुरुवार को प्राप्त होंगी. इसके अलावा अमेरिका ने एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) के जरिए भी भारत को मदद देने की घोषणा की है. बीते सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडन के बीत बातचीत हुई थी, जिसके बात बाइडन ने भारत को मदद पहुंचाने का वादा किया था.

अमेरिका से मिलने वाली ये मदद गुरुवार से भारत पहुंचना शुरू हो जाएंगी. ये दौर अगले हफ्ते तक जारी रहेगा. व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि इस सप्लाई में 1 हजार ऑक्सीजन सिलेंडर, 1.5 करोड़ एन95 मास्क और 1 करोड़ रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट शामिल होंगे. इसके अलावा अमेरिका ने एस्ट्राजेनेका को दिया ऑर्डर भी भारत को मुहैया कराने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट में भारत ने जैसे हमारी मदद की, उसी तरह हम भी करेंगे- अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

व्हाइट हाउस ने बताया है कि एस्ट्राजेनेका से निर्माण सामग्री मिलने के बाद देश को 2 करोड़ डोज बनाने में मदद मिलेगी. अमेरिका ने कहा 'महामारी की शुरुआत में जब हमारे अस्पताल मुश्किल में थे, तो जैसे भारत ने अमेरिका के लिए सहायता भेजी थी, वैसे ही अमेरिका भी जरूरत के समय में भारत की मदद करने के लिए तैयार है.' बाइडन ने भी बीते दिनों कहा था कि अमेरिका भारत के साथ खड़ा है.


बीती मार्च के बाद से ही भारत में कोरोना वायरस के हालात बिगड़ने लगे थे. देश में लगातार रोज मिलने वाले मरीजों की संख्या 3 लाख के पार जा रही है. वहीं, एक्टिव केस के बाद अब मौत के आंकड़े भी तेजी से बढ़ रहे हैं. बीते बुधवार को देश में 3 लाख 79 हजार 164 मरीज मिले हैं. इनमें से 3 हजार 646 मरीजों की मौत हो गई है. देश में फिलहाल एक्टिव केस की संख्या 30 लाख 77 हजार 121 पर है. ये आंकड़े www.covid19india.org/ से लिए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज