चीन में अमेरिकी अधिकारियों को हो रही रहस्यमयी बीमारियां, किसी की याद्दाश्त जा रही, किसी के नाक से खून बह रहा

चीन में अमेरिकी अधिकारी रहस्यमयी बीमारी की चपेट में आ रहे हैं.
चीन में अमेरिकी अधिकारी रहस्यमयी बीमारी की चपेट में आ रहे हैं.

अमेरिकी अखबार ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि चीन में मौजूद अमेरिका के राजनयिकों (American Diplomat) को रहस्यमयी बीमारी (Mysterious Disease) अपनी जकड़ में ले रही है. किसी को याद्दाश्त जाने की शिकायत है तो किसी के नाक से खून बह रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2020, 6:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) को लेकर चीन और अमेरिका (China and America) में बढ़े तनाव के बीच अमेरिकी राजनयिकों को लेकर अजीबोगरीब खबर सामने आई है. द न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि चीन में मौजूद अमेरिका के राजनयिकों को रहस्यमयी बीमारी अपनी जकड़ में ले रही है. किसी को याद्दाश्त जाने की शिकायत है तो किसी के नाक से खून बह रहा है.

ग्वांग्झू में तैनात अमेरिकी अधिकारी मार्क लेनजी की जा रही याद्दाश्त
रिपोर्ट में जिक्र है कि चीन के ग्वांग्झू में अमेरिकी विदेश विभाग में कार्यरत मार्क लेनजी और उनकी पत्नी-बच्चों के साथ एक रात अजीब घटना घटी. लेनजी एक रात सोते हुए सहसा जगे और उन्हें तेज सिरदर्द की शिकायत हुई. उसी रात उनके बच्चों की नाक से खून बह रहा था. शुरुआत में लेनजी को लगा कि ऐसा प्रदूषण की वजह से हो सकता है लेकिन कुछ समय बाद अपनी याद्दाश्त कमजोर लगने लगी.

करीब एक दर्जन अधिकारी हुए ऐसी बीमारियों के शिकार
रिपोर्ट में कहा गया है कि लेनजी ऐसी दिक्कतों का सामना करने वाले पहली अमेरिकी अधिकारी नहीं हैं. साल 2018 से लेकर अब तक करीब एक दर्जन अधिकारी रहस्यमयी बीमारी का शिकार हो चुके हैं. डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन इसे और गंभीर मानता है. उसका कहना है कि ये अकेले चीन में ही नहीं हो रहा है. रूस और क्यूबा में भी उसके अधिकारी ऐसी रहस्यमयी बीमारी का शिकार हो चुके हैं. गौरतलब है कि साल 2017 में क्यूबा में करीब 20 अमेरिकी अधिकारी ऐसी ही बीमारी का शिकार हुए थे.



चीन की तरफ से नहीं दी गई कोई प्रतिक्रिया
हालांकि चीन की तरफ से अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है. सामान्य तौर पर चीन ऐसे आरोपों पर तुरंत प्रतिक्रिया देता है. लेकिन उसकी तरफ से चुप्पी साधी गई है. अधिकारियों को ऐसी बीमारियां होने को लेकर षड्यंत्र की बातें भी कही जा रही हैं. गौरतलब है कि अमेरिका में इस वक्त राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव प्रचार अपने चरम पर है और डोनाल्ड ट्रंप दोबारा अपने चुने जाने के लिए पूरा जोर लगाए हुए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज