PM मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की बातचीत में उठा भारत-चीन सीमा विवाद का मुद्दा

PM मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की बातचीत में उठा भारत-चीन सीमा विवाद का मुद्दा
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बात करते पीएम मोदी. (File Photo)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Amercian President Donald Trump) ने प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) को अमेरिका (America) में होने वाली अगली जी-7 समूह (G-7 Summit) की बैठक में हिस्सा लेने का न्योता दिया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Amercian President Donald Trump) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को अगली जी7 समूह की बैठक (G7 Summit) में शामिल होने का न्योता दिया है. पीएम मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रपति ट्रंप से टेलीफोन पर बातचीत की. इस बातचीत में पीएम मोदी ने अमेरिका में नस्लभेद के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों पर चिंता भी जताई.

इन मुद्दों पर भी हुई दोनों नेताओं की बात
इस टेलीफोनिक बातचीत में पीएम मोदी और ट्रंप ने दोनों देशों में कोविड-19 की स्थिति, भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद और विश्व स्वास्थ संगठन में सुधार की जरूरतों जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा की.

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जानकारी दी गई कि दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत अच्छी रही. इस बातचीत में अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका में होने वाली अगली जी-7 समूह की बैठक में हिस्सा लेने का न्योता दिया है.
इस बातचीत में ट्रंप ने जी-7 समूह के अमेरिका के अध्यक्ष पद के मुद्दे पर और मौजूदा सदस्यता को बढ़ाकर भारत सहित अन्य महत्वपूर्ण देशों को इसमें शामिल करने की अपनी इच्छा जाहिर की.



पीएम ने कहा- भारत को होगी खुशी
पीएम मोदी ने कहा कि प्रस्तावित शिखर सम्मेलन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए भारत अमेरिका और अन्य देशों के साथ काम करके खुश होगा. पीएम मोदी ने अमेरिका में चल रहे विरोध प्रदर्शनों को लेकर भी चिंता व्यक्त की और स्थिति के शीघ्र समाधान के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-अमेरिका चर्चाओं की समृद्धता और गहराई कोविड के बाद की वैश्विक संरचना में एक महत्वपूर्ण स्तंभ होगी.

2019 में भी पीएम ने की थी इस बैठक में शिरकत
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे पूर्व भी 2019 में राष्ट्रपति ट्रंप के न्योते पर जी7 समिट में शिरकत कर चुके हैं. 2019 में ये समिट फ्रांस में हुई थी जहां पीएम मोदी विशेष अतिथि के तौर पर इस बैठक में शरीक हुए थे. आपको बता दें भारत जी7 समूह का सदस्य देश नहीं है. जी7 ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका जैसे विकसित और प्रभावशील देशों का समूह है.

बता दें भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी विवाद को लेकर पिछले दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति ने दावा किया था कि उन्होंने पीएम मोदी ने बात की है और चीन को लेकर पीएम मोदी का मूड ठीक नहीं है. ट्रंप के इस दावे का भारत ने खंडन किया था और बताया था कि दोनों देशों के शीर्ष नेताओं की आखिरी बार बात अप्रैल में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन को लेकर हुई थी. चीन मुद्दे पर दोनों नेताओं की कोई बात नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें-
US के 140 शहरों में उग्र प्रदर्शन जारी, ट्रंप ने प्रदर्शनकारियों को कहा आतंकी

अमेरिका में हिंसक प्रदर्शनों के बीच पुलिस चीफ ने ट्रंप से कहा, 'मुंह बंद रखिए'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading