इन राज्यों में NIA ने की छापेमारी- भारी मात्रा में मिला IS से जुड़ा सामान

भाषा
Updated: August 29, 2019, 11:47 PM IST
इन राज्यों में NIA ने की छापेमारी- भारी मात्रा में मिला IS से जुड़ा सामान
NIA ने IS संदिग्धों से जुड़े 5 ठिकानों पर छापेमारी की है (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने इस्लामिक स्टेट (Islamic State) के केरल-तमिलनाडु मॉड्यूल (Kerala-Tamil Nadu Module) की जांच के सिलसिले में गुरुवार को कई स्थानों पर छापे मारे और भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामान बरामद किया.

  • Share this:
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने इस्लामिक स्टेट (Islamic State) के केरल-तमिलनाडु मॉड्यूल (Kerala-Tamil Nadu Module) की जांच के सिलसिले में गुरुवार को कई स्थानों पर छापे मारे. एजेंसी की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि एर्नाकुलम (Ernakulam) की एनआईए अदालत (NIA Court) की ओर से जारी वारंट के आधार पर पांच स्थानों पर छापेमारी की गई.

एनआईए (NIA) ने बताया, ‘‘गुरुवार को आरोपियों से संबंधित पांच लोगों के घरों की तलाशी ली गई. इस दौरान एक लैपटॉप, पांच मोबाइल फोन, चार सिम कार्ड, एक मेमोरी कार्ड और आठ सीडी/ डीवीडी सहित डिजिटल उपकरण और भारी संख्या में आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए हैं. जब्त डिजिटल उपकरणों को फॉरेंसिक परीक्षण (Forensic Testing) के लिए भेजा जाएगा.’’

तमिलनाडु और केरल में हमलों को अंजाम देने की थी साजिश
एजेंसी के मुताबिक संदिग्धों से गिरफ्तार लोगों के संबंध और इस्लामिक स्टेट के मकसद को पूरा करने साजिश में उनकी भूमिका के बारे में पूछताछ की जा रही है.

एनआईए ने मई महीने में मुकदमा दर्ज किया था. उसे सूचना मिली थी कुछ लोग सोशल मीडिया पर आईएस की विचारधारा का प्रचार कर रहे हैं ताकि युवकों की आतंकवादी संगठन में भर्ती कर दक्षिण भारत (South India) खासतौर पर तमिलनाडु और केरल में हमलों को अंजाम दिया जा सके.

राष्ट्रीय जांच एजेंसी के मुताबिक कुछ आरोपी और उनके सहयोगी सोशल मीडिया के जरिये श्रीलंका ईस्टर धमाकों (Easter Bomb Blast) के संदिग्ध मास्टरमाइंड जहरान हाशिम और उसके साथियों के संपर्क में थे.

पिछले हफ्ते लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों को लेकर जारी हुई थी चेतावनी
Loading...

कोयंबटूर में पहले की गई छापेमारी में एनआईए (NIA) ने मोहम्मद अजरुद्दीन और शेख हिदयातुल्ला नामक दो लोगों को गिरफ्तार किया था.

इससे पहले पुलिस ने बताया कि गुरुवार को संदिग्धों के घरों पर छापेमारी हाल में तमिलनाडु (Tamil Nadu) में आतंकवादी हमले को लेकर जारी चेतावनी और पिछले हफ्ते राज्य में घुसपैठ करने वाले लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों से किसी संपर्क का पता लगाने के लिए की गई है.

ऐसी रिपोर्ट थी कि श्रीलंका (Srilanka) से समुद्र के रास्ते छह लश्कर आतंकवादियों ने घुसपैठ की है और कोयंबटूर सहित राज्य के विभिन्न शहरों में गए हैं. इसके बाद पूरे राज्य की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई थी.

यह भी पढ़ें: कश्मीर : ISI की साजिश और पाक में इमरान के लिए बढ़ती मुश्किल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 8:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...