Home /News /nation /

क्या ओमिक्रॉन से डरना जरूरी है? WHO की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने बताई ये अहम बात

क्या ओमिक्रॉन से डरना जरूरी है? WHO की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने बताई ये अहम बात

पूरी दुनिया में अब तक कुल 264 मिलियन लोग कोविड से संक्रमित हो चुके हैं (फाइल फोटो)

पूरी दुनिया में अब तक कुल 264 मिलियन लोग कोविड से संक्रमित हो चुके हैं (फाइल फोटो)

Omicron, Omicron Latest News, WHO Omicron in India: स्वामीनाथ ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में सामने आ रहे ओमिक्रॉन के मामलो का उदाहरण देते हुए कहा कि ओमिक्रॉन कोविड के दूसरे वेरिएंट की अपेक्षा ज्यादा संक्रामक है. इस समय दक्षिण अफ्रीका में हर दिन संक्रमित मामलों की संख्या दोगुनी हो रही है. हमें ओमिक्रॉन को लेकर कितनी चिंता करनी चाहिए इस पर उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की भविष्यवाणी करना सही नहीं है लेकिन हमें हर स्थिति के लिए तैयार और सतर्क रहने की जरूरत है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: दुनिया भर में 30 से अधिक देश इस समय कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Covid New Variant Omicron) की चपेट में हैं. अब भारत में भी ओमिक्रॉन (India Omicro Updates) के मामले सामने चुके हैं. तेजी से बढ़ते ओमिक्रॉन संक्रमण (Omicron Infection) को देखते हुए लोग चिंता में हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन (Soumya Swaminathan) ने ओमिक्रॉन (Omicron Latest News) को लेकर ने घबराने की अपील की है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह कहना अभी जल्द बाजी होगा कि क्या ओमिक्रॉन से निपटन के लिए फिर से टीकों पर काम करना होगा.

    डब्ल्यूएचओ की वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथ ने रॉयटर्स नेक्स्ट कॉन्फ्रेंस में एक साक्षात्कार में बोलते हुए कहा कि ओमिक्रॉन (Omicron Cases) के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन इसे लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन को लेकर भविष्यवाणी करना असंभव है कि क्या यह भविष्य में एक बड़ा संकट बन जाएगा.

    ऑस्ट्रेलिया पहुंचा ओमिक्रॉन
    गौरतलब है कि इस समय कोविड का नया वेरिएंट अलग अलग देशो में तेजी से फैल रहा है. अभी तक ओमिक्रॉन एशिया, अफ्रीका, अमेरिका, मध्य पूर्व और यूरोप में पकड़ बनाए हुए हैं. वहीं अगर दक्षिण अफ्रीका की बात करें जहां से इसकी शुरुआत हुई तो अफ्रीका के नौ प्रांतों से सात प्रांतों में यह पहुच गया है. ओमिक्रॉन के संक्रमण के बढ़ते ही कई देशों की सरकारों ने एक बार फिर से यात्रा नियमों को कड़ा कर दिया है. ओमिक्रॉन का ताजा मामला ऑस्ट्रेलिया से सामने आया है.

    यह भी पढ़ें- ओमिक्रॉन वेरिएंट से पूरी दुनिया खौफ में, लेकिन WHO ने दी ये राहत भरी खबर

    अफ्रीका में हर दिन दोगुने मामले
    स्वामीनाथ ने दक्षिण अफ्रीका में सामने आ रहे ओमिक्रॉन के मामलो का उदाहरण देते हुए कहा कि ओमिक्रॉन कोविड के दूसरे वेरिएंट की अपेक्षा ज्यादा संक्रामक है. इस समय दक्षिण अफ्रीका में हर दिन संक्रमित मामलों की संख्या दोगुनी हो रही है.

    हमें ओमिक्रॉन को लेकर कितनी चिंता करनी चाहिए इस पर उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की भविष्यवाणी करना सही नहीं है लेकिन हमें हर स्थिति के लिए तैयार और सतर्क रहने की जरूरत है. इस समय हम एक साल पहले की स्थिति से एक अलग स्थिति में हैं.

    संक्रमण के कुल मामलों के लिए 99 प्रतिशत डेल्टा जिम्मेदार
    स्वामीनाथन ने कहा कि पूरी दुनिया में कोविड के कुल मामलों के लिए डेल्टा वेरिएंट 99 प्रतिशत जिम्मेदार है और यह वेरिएंट डेल्टा से ज्यादा संक्रामक हो सकता है जिससे मामलों में भी तेजी से उछाल आ सकता है लेकिन किसी भी तरह भविष्यवाणी करना संभव नहीं है.

    विश्व स्वास्थ्य संगठन की वैज्ञानिक ने कहा कि ओमिक्रॉन के बारे में अभी बहुत कुछ आना बाकी है. अभ तक यह 30 से ज्यादा देशों में सामने आ चुका है. हमें उम्मीद है कि यह सामान्य और हल्का होगा लेकिन हम अभी कुछ दिन के परिणाम पर इसके बारे में किसी भी तरह का निष्कर्ष नहीं निकाल सकते.

    आपको बता दें कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने किस कदर कोहराम मचाया है उसका अंदाजा एक रिपोर्ट से लगा सकते हैं. पूरी दुनिया में अब तक कुल 264 मिलियन लोग कोविड से संक्रमित हो चुके हैं जबकि वहीं 5.48 मिलियन लोग इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवा बैठे है. ऐसे हालात में कोरोना का नया वेरिएंट जो पहले से ज्यादा संक्रामक है ने सबको चिंता में डाल दिया है.

    Tags: Omicron variant, WHO, WHO chief scientist Soumya Swaminathan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर