Home /News /nation /

Omicron: सर्वे में खुलासा- देशभर में हो रही नियमों की अनदेखी, जिससे बढ़ रहे कोरोना केस

Omicron: सर्वे में खुलासा- देशभर में हो रही नियमों की अनदेखी, जिससे बढ़ रहे कोरोना केस

देशभर में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने में लापरवाही- सर्वे में खुलासा (फाइल फोटो)

देशभर में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने में लापरवाही- सर्वे में खुलासा (फाइल फोटो)

Omicron Variant and social distancing: देश में कोरोना वायरस और ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच एक सर्वे कराया गया है. जिसमें वैक्सीन, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग से जुड़ी बातों पर राय मांगी गई. जिसमें 80 फीसदी लोगों ने कहा कि उनके इलाकों में सामाजिक दूरी का अनुपालन ना के बराबर है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: भारत में पिछले 10 दिन में ही कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के 50 से अधिक मामले आ चुके हैं. इसके बावजूद भारत में ‘सोशल वैक्सीन’ के रूप में सामाजिक दूरी (Social Distancing) के पालन में लापरवाही देखने को मिल रही है. लोकल सर्किल्स के एक सर्वे में यह बात सामने आई है. यह सर्वे इस बात का पता लगाने के लिए किया गया था कि क्या ओमिक्रॉन वेरिएंट के बाद लोग सजग हुए हैं? इस सर्वे के नतीजे कहते हैं कि देश में टीका लगवा चुके लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और रोजाना आने वाले संक्रमण के मामले 10,000 से नीचे आ गए हैं.

    ऐसी स्थिति में लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने में लापरवाही बरत रहे हैं. जबकि कोरोना महामारी से बचाव का एकमात्र और पक्का उपाय मास्क पहनना और सामाजिक दूरी का पालन करना ही है.
    दुनिया भर के वैज्ञानिकों और महामारी से जुड़े विशेषज्ञों ने ओमिक्रॉन को लेकर चिंता जताई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे ‘चिंता वाला वेरिएंट’ बताया है. कुछ ही सप्ताह में दुनिया के 60 से अधिक देशों में ओमिक्रॉन के मामले आ चुके हैं.

    लोकसर्किल्स के इस सर्वे में देश भर के 303 जिलों के 25,000 से अधिक लोगों की राय ली गई. सर्वेक्षण में लोगों से यह पूछा गया कि उनके शहर / जिले / क्षेत्र के लोग अब सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किस तरह कर रहे हैं. इसके जवाब में 83 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उनके क्षेत्र में सामाजिक दूरी का अनुपालन अब नाम मात्र या बिल्कुल नहीं है.

    केवल 11 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कहा कि 30-60 प्रतिशत लोग अब भी इनका अनुपालन कर रहे हैं. वहीं दो प्रतिशत लोगों का कहना था कि 60-90 प्रतिशत लोग इन दिशानिर्देशों का अनुपालन कर रहे हैं. वहीं 4 प्रतिशत ने इस पर कोई राय नहीं दी.

    Tags: Corona, Omicron

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर