Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    PM मोदी बोले- देश में MSP भी रहेगी और किसानों को कहीं भी फसल बेचने की आजादी भी

     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक बार फिर से किसानों को एमएसपी जारी रहने का भरोसा दिया है.
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक बार फिर से किसानों को एमएसपी जारी रहने का भरोसा दिया है.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा, 'एमएसपी लागू करने का काम स्वामीनाथन आयोग की इच्छा के अनुसार हमारी सरकार ने किया. वे एमएसपी पर ही किसानों में भ्रम फैला रहे हैं. देश में एमएसपी भी रहेगी और किसानों को अपनी उपज कहीं भी बेचने की आजादी भी रहेगी.'

    • News18Hindi
    • Last Updated: September 29, 2020, 3:48 PM IST
    • Share this:
    देहरादून. कृषि कानूनों के खिलाफ देशभर में जारी किसान आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक बार फिर से किसानों को एमएसपी जारी रहने का भरोसा दिया है. पीएम मोदी ने विपक्ष पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को लेकर किसानों में भ्रम फैलाने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को कहा कि देश में एमएसपी भी रहेगी. साथ ही किसानों को कहीं भी अपनी फसल बेचने की आजादी भी रहेगी.

    महत्वाकांक्षी परियोजना 'नमामि गंगे' के तहत उत्तराखंड में हरिद्वार, ऋषिकेश, मुनि की रेती और बदरीनाथ में सीवरेज शोधन संयंत्र (एसटीपी) और गंगा संग्रहालय के डिजिटल लोकार्पण के बाद पीएम मोदी ने ये बातें कही. उन्होंने कहा कि बरसों तक ये लोग (विपक्ष) एमएसपी लागू करने की बात कहते रहे, लेकिन किया नहीं. जब सरकार ने ऐसा किया तो वे इसे लेकर किसानों में भ्रम फैला रहे हैं.

    विपक्षी दलों का नाम लिए बिना प्रधानमंत्री ने कहा, 'एमएसपी लागू करने का काम स्वामीनाथन आयोग की इच्छा के अनुसार हमारी सरकार ने किया. वे एमएसपी पर ही किसानों में भ्रम फैला रहे हैं. देश में एमएसपी भी रहेगी और किसानों को अपनी उपज कहीं भी बेचने की आजादी भी रहेगी.' पीएम ने कहा कि यह आजादी कुछ लोग बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि इनकी काली कमाई का एक और जरिया समाप्त हो गया है. इसलिए इन्हें परेशानी हैं.



    इंडिया गेट पर ट्रैक्टर जलाने वालों पर पीएम मोदी बोले- जिनकी किसान पूजा करते हैं उन्हें ये आग लगा रहे
    कृषि कानूनों पर केवल विरोध के लिए विरोध करने का विपक्ष पर आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इनके माध्यम से देश के किसानों को अनेक बंधनों से मुक्त किया गया है और अब देश का किसान कहीं पर भी किसी को भी अपनी उपज बेच सकता है.

    पीएम मोदी ने कहा, 'आज जब केंद्र सरकार किसानों को उनके अधिकार दे रही है तो भी वे विरोध पर उतर आए हैं. ये लोग चाहते हैं कि देश का किसान खुले बाजार में अपनी उपज नहीं बेच सके. ये चाहते हैं कि किसानों की गाड़ियां जब्त होती रहें, उनसे वसूली होती रहे. उनसे कम कीमत पर अनाज खरीदकर बिचौलिए मुनाफा कमाते रहें.'


    इन परियोजनाओं का हुआ उद्घाटन
    उद्घाटन कार्यक्रम में पीएम ने कहा कि पानी से जुड़ी चुनौतियों के साथ अब ये मंत्रालय देश के हर घर तक जल पहुंचाने के मिशन में जुटा हुआ है. आज जलजीवन मिशन के तहत हर दिन करीब 1 लाख परिवारों को शुद्ध पेयजल की सुविधा से जोड़ा जा रहा है. सिर्फ 1 साल में ही देश के 2 करोड़ परिवारों तक पीने का पानी पहुंचाया जा चुका है.

    बता दें पीएम ने जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया उसमें हरिद्वार के जगजीतपुर में 68 एमएलडी के जल-मल शोधन संयंत्र का निर्माण, 27 एमएलडी के मौजूदा जल-मल शोधन संयंत्र का उन्नयन और हरिद्वार के सराय में 18 एमएलडी का जल-मल शोधन संयंत्र का निर्माण शामिल है.


    पीएम ने कहा कि देश में पानी से जुड़ी सभी चुनौतियों से निपटने के लिए जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया गया. पानी से जुड़ी चुनौतियों के साथ ये मंत्रालय आज हर घर पानी पहुंचाने के मिशन में जुटा हुआ है. (PTI इनपुट)
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज