• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • अब सुखोई-30MKI देगा दुश्मनों को पटकनी! स्पाइस-2000 बमों से होगा लैस: सूत्र

अब सुखोई-30MKI देगा दुश्मनों को पटकनी! स्पाइस-2000 बमों से होगा लैस: सूत्र

सुखोई—30एमकेआई

सुखोई—30एमकेआई

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अभी वायु सेना के मिराज-2000 विमान स्पाइस-2000 बमों से लैस हैं. पाकिस्तान स्थित बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर इन्हीं विमानों का इस्तेमाल किया गया था.

  • News18.com
  • Last Updated :
  • Share this:
    सीमा पर बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय वायु सेना अपने लड़ाकू विमानों को और अधिक शक्तिशाली बनाने की कोशिशों में जुट गई है. सूत्रों के अनुसार, वायु सेना ने सुखोई-30एमकेआई को इजराइल की स्पाइस-2000 लेजर निर्देशित बमों से लैस करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

    आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अभी वायु सेना के मिराज-2000 विमान स्पाइस-2000 बमों से लैस हैं. पाकिस्तान स्थित बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर इन्हीं विमानों का इस्तेमाल किया गया था. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, 'वायु सेना अपने लड़ाकू विमानों को और शक्तिशाली बनाने के लिए उसे स्पाइस-2000 बमों से लैस कराने की प्रक्रिया पर काम कर रही है.' भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के बीच ऐसा कदम उठाया गया है.

    बता दें कि 26 फरवरी की अल्प सुबह भारत के 12 मिराज-2000 विमानों ने अपनी ताकत दिखाई और पीओके में मौजूद जैश के आतंकी ठिकानों पर हमला किया और उन्हें पूरी तरह से नेस्तानाबूत कर दिया. दरअसल, मिराज-2000 भारत का वो शक्तिशाली लड़ाकू विमान है जो पलक झपकते ही दुश्मन को तबाह कर देता है. ये लेजर गाइडेड बम से भी हमला करने में सक्षम है. सूत्रों के अनुसार, भारतीय वायु सेना ने जैश के आतंकी अड्‌डों पर हमले के लिए इसी तकनीक का इस्तेमाल किया था.

    ये भी पढ़ें: एक हफ्ते तक RR अस्पताल में रहेंगे अभिनंदन, शुरुआती पूछताछ हुई पूरी

    26 फरवरी को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में विदेश सचिव विजय गोखले ने बयान दिया कि एयरफोर्स ने बालाकोट में हमला किया, जिसमें जैश-ए-मोहम्मद के कई बड़े सीनियर कमांडर्स और आतंकी मारे गए हैं. विदेश सचिव के मुताबिक बालाकोट में जैश का सबसे बड़ा आतंकी कैंप उड़ा दिया है.

    विदेश सचिव ने जानकारी दी कि ये कैंप मौलाना यूसुफ उर्फ उस्ताद गौरी चला रहा था, जो जैश-ए-मोहम्मद चीफ मसूद अजहर का साला है. हालांकि सरकार ने ये नहीं बताया कि एयरफोर्स की कार्रवाई में कितने आतंकी मारे गए हैं, और क्या मरने वालों में मसूद अजहर का साला भी है?

    ये भी पढ़ें: भारतीय सेना ने मेंढर के पार पाकिस्तानी पोस्ट को उड़ाया, फायरिंग जारी

    इस बीच सरकारी सूत्रों ने मंगलवार को कहा कि अगर फिर एयर स्ट्राइक जैसे किसी हमले को अंजाम देना पड़ता है, तो भारत के पास सभी विकल्प उपलब्ध रहेंगे. हम पाकिस्तान में आतंक विरोधी कार्रवाई को और अच्छे से अंजाम दे सकते हैं.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज