Home /News /nation /

अफगानिस्‍तान में तालिबान के कब्‍जे के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर में दिख रहा खतरनाक ट्रेंड

अफगानिस्‍तान में तालिबान के कब्‍जे के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर में दिख रहा खतरनाक ट्रेंड

तालिबान के कब्‍जे से कश्‍मीर में बढ़ी चिंता.  (File pic)

तालिबान के कब्‍जे से कश्‍मीर में बढ़ी चिंता. (File pic)

Jammu kashmir: सूत्रों के अनुसार इस तरह के संकेत मिले हैं कि कम से कम 25 से 30 आतंकी घाटी में पिछले महीने से सक्रिय हैं. यह संख्‍या उन आतंकियों से अलग है जो पहले से ही जम्‍मू-कश्‍मीर में मौजूद हैं.

    नई दिल्‍ली. अफगानिस्‍तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) के आने और वहां से अमेरिकी सैनिकों (US Troops) के जाने का असर जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu Kashmir) तक दिख रहा है. खुफिया एजेंसियों का कहना है कि कम से कम आतंकियों के 6 समूहों ने बड़े टारगेट को ध्‍यान में रखते हुए जम्‍मू-कश्‍मीर में घुसपैठ की है. अब विभिन्‍न एजेंसियों के इनपुट को मल्‍टी एजेंसी सेंटर की ओर से मिलाया जा रहा है.

    सूत्रों के अनुसार इस तरह के संकेत मिले हैं कि कम से कम 25 से 30 आतंकी घाटी में पिछले महीने से सक्रिय हैं. यह संख्‍या उन आतंकियों से अलग है जो पहले से ही जम्‍मू-कश्‍मीर में मौजूद हैं. जमीन स्‍तर के सबूतों पर ध्‍यान दें तो पता चलता है कि जम्‍मू-कश्‍मीर में पिछले एक महीने में हिंसा की घटनाओं में अचानक बढ़ोतरी हुई है.

    एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार एक वरिष्‍ठ अधिकारी का कहना है कि पिछले महीने लगभग हर दिन जम्‍मू-कश्‍मीर में या जो सुरक्षाबलों पर आईईडी हमला हुआ या फिर राजनीतिक लोगों पर हमले हुए. उनके अनुसार उन लॉन्‍च पैड में भी आतंकी गतिविधियां बढ़ी हैं, जिनमें फरवरी में हुए सीजफायर के बाद से गतिविधियां नहीं थीं. इन जगहों पर बड़े स्‍तर पर गतिविधियां देखने को मिल रही हैं.

    खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार नियंत्रण रेखा के पास स्थित इन लॉन्‍च पैड में कम से कम 300 आतंकी मौजूद हैं. अफसरों का कहना है कि इसे लेकर सुरक्षाबल पूरी तरह मुस्‍तैद हैं. उनके अनुसार काबुल पर तालिबान के कब्‍जे के बाद सोशल मीडिया पर शुभकामना वाले संदेश प्रसारित किए जा रहे हैं.

    हाल ही में वायरल हुए एक वीडियो की जम्मू-कश्मीर में खूब चर्चा है. इस वीडियो में तालिबान के साथ लड़ने के लिए अफगानिस्तान गए कुछ लड़के पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर वापस आ गए हैं. वीडियो से पता चलता है कि पीओके में उनका हीरो जैसा स्वागत हुआ.’ उनके अनुसार वे नियमित रूप से सोशल मीडिया देख रहे हैं ताकि ऐसे वीडियो और मिल सकें. ये वीडियो क्लिप कश्मीर में भी युवाओं को प्रेरित करते हैं.

    इसके साथ ही पिछले कुछ महीनों में जम्‍मू कश्मीर में कम से कम 60 युवा अपने घरों से लापता हो गए हैं. इसे लेकर जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस और सुरक्षाबल काफी चिंतित हैं. कश्‍मीर के शीर्ष पुलिस अफसर विजय कुमार का कहना है कि ये सभी लोग यह किसी से मिलने या कुछ काम की बात कहकर घर से गए थे. लेकिन बाद में वे लापता हो गए. यह गंभीर चिंता का विषय है.

    Tags: Jammu kashmir, Terrorism, Terrorist

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर