जबरदस्त तनाव के बीच भी जारी है दिल्ली-लाहौर बस सेवा, कारगिल युद्ध में भी नहीं हुई थी बंद

लाहौर (Lahore) और दिल्ली (Delhi) के बीच बस सेवा भारत-पाकिस्तान (Indo-Pak) के बीच संबंधों में तनाव के बाद भी जारी है. दिल्ली यातायात निगम के अधिकारियों ने बताया कि एक DTC बस शुक्रवार सुबह छह बजे रवाना होगी.

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 5:06 AM IST
जबरदस्त तनाव के बीच भी जारी है दिल्ली-लाहौर बस सेवा, कारगिल युद्ध में भी नहीं हुई थी बंद
लाहौर के लिए दिल्ली से सवेरे 6 बजे बस जानी है, जो लगभग पूरी भरी हुई है (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 5:06 AM IST
लाहौर और दिल्ली के बीच बस सेवा भारत-पाकिस्तान के बीच संबंधों में तनाव के बाद भी जारी है. जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों अनुच्‍छेद-370 (Article-370) और 35A  को खत्म किए जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गया है.

पाकिस्तान ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए समझौता एक्सप्रेस को वाघा बॉर्डर पर ही रोक दिया है. जबकि पाकिस्तान पर्यटन विकास निगम की एक बस दिल्ली से चार यात्रियों को लेकर बृहस्पतिवार शाम छह बजे रवाना हुई.

लगभग पूरी बुक है शुक्रवार सवेरे की 6 बजे वाली बस
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक भारतीय चालक दल के सदस्यों और गार्ड को भारत की तरफ के अटारी स्टेशन तक पहुंचा दिया गया. दिल्ली यातायात निगम के अधिकारियों ने बताया कि एक डीटीसी बस शुक्रवार सुबह छह बजे रवाना होगी.

डीटीसी के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘ यह बस पूरी तरह से भरी हुई है. 40 यात्रियों की क्षमता वाली बस में करीब 36-37 यात्रियों की टिकट बुक है.’’

एक-एक दिन छोड़कर चलती हैं ये बसें
तनावपूर्ण संबंधों के बीच बस यात्रा प्रभावित होने के संबंध में पूछा गया तो डीटीसी के प्रबंध निदेशक मनोज कुमार ने बताया, ‘‘ हमें इस बारे में अभी जानकारी नहीं है.‘‘
Loading...

यह अंतरराष्ट्रीय बस सेवा दिल्ली गेट के निकट अंबेडकर स्टेडियम टर्मिनल से चलती है. डीटीसी की बसें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलती है जबकि पीटीडीसी की बसें प्रत्येक मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को दिल्ली से लाहौर चलती है.

इस तरह हुई थी ऐतिहासिक दिल्ली-लाहौर बस सेवा की शुरुआत
19 फरवरी, 1999 को इस बस यात्रा की शुरुआत आम नागरिकों के लिए की गई थी. इस बस की उद्घाटन यात्रा में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पाकिस्तान गए थे. उनके साथ कई सारे भारतीय सिलेब्रिटी भी पाकिस्तान गए थे. इनमें देवानंद, सतीश गुजराल, जावेद अख्तर, कुलदीप नैय्यर, कपिल देव, शत्रुघ्न सिन्हा और मल्लिका साराभाई के नाम प्रमुख हैं.

कारगिल की लड़ाई के दौरान भी बाधित नहीं हुई थी सेवा
खास बात यह है कि 1999 में जब भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल में लड़ाई चल रही थी, तब भी इस बस यात्रा को बंद नहीं किया गया था. हालांकि दो साल बाद 13 दिसंबर, 2001 में जब भारतीय संसद पर आतंकवादी हमला हुआ तो इसे रद्द कर दिया गया था. यह 2003 तक बंद रही. बाद में इसे भारत-पाक संबंधों में सुधार आने पर फिर से चलाया जाने लगा. (भाषा के इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने कहा, अनुच्‍छेद-370 हटने से लोगों को मिलेगा रोजगार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 5:06 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...