अमित जेठवा हत्याकांड: बीजेपी के पूर्व सांसद दीनू सोलंकी समेत 7 को उम्रकैद की सजा

20 जुलाई 2010 को गुजरात हाईकोर्ट के बाहर आरटीआई एक्टिविस्ट अमित जेठवा की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस हत्या का आरोप बीजेपी के तत्कालीन सांसद दीनू सोलंकी पर लगा था.

News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 5:56 PM IST
अमित जेठवा हत्याकांड: बीजेपी के पूर्व सांसद दीनू सोलंकी समेत 7 को उम्रकैद की सजा
बीजेपी के पूर्व सांसद दीनू सोलंकी (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 5:56 PM IST
गुजरात में अहमदाबाद की सीबीआई कोर्ट ने आरटीआई एक्टिविस्ट अमित जेठवा हत्याकांड में बीजेपी के पूर्व सांसद दीनू बोघा सोलंकी समेत 7 दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई है. इसके अलावा कोर्ट ने दीनू सोलंकी और उसके भतीजे शिव सोलंकी पर 15-15 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है. इससे पहले कोर्ट ने शनिवार को सभी आरोपितों को हत्या और आपराधिक साजिश रचने का दोषी माना था.

बता दें कि 20 जुलाई 2010 को गुजरात हाईकोर्ट के बाहर आरटीआई एक्टिविस्ट अमित जेठवा की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस हत्या का आरोप बीजेपी के तत्कालीन सांसद दीनू सोलंकी पर लगा था. लेकिन गुजरात पुलिस की क्राइम ब्रांच ने सोलंकी को क्लीन चिट दे दी थी. इसके बाद जेठवा के पिता ने हाईकोर्ट में अपील दायर की थी. हाईकोर्ट ने इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी. सीबीआई ने जांच में सोलंकी समेत 7 लोगों को इस हत्याकांड का दोषी पाया.



अवैध खनन को उजागर करने चाहते थे जेठवा
Loading...

दरअसल, अमित जेठवा आरटीआई के जरिये दीनू सोलंकी की कथित संलिप्तता वाली अवैध खनन गतिविधियों को उजागर करने की कोशिश कर रहे थे. इसी को लेकर उनकी हत्या कर दी गई. हत्या के बाद गुजरात पुलिस ने जांच में कहा था कि सोलंकी की इस हत्या में कोई भूमिका नहीं है. बाद में जेठवा के पिता की याचिका पर हाईकोर्ट ने सीबीआई जांच के आदेश दिए थे.

सोलंकी बीजेपी के रह चुके हैं सांसद
सीबीआई की अदालत ने 2009 से 2014 तक गुजरात के जूनागढ़ से बीजेपी के सांसद रहे दीनू सोलंकी, उसके चचेरे भाई शिव सोलंकी और पांच अन्य को भारतीय दंड संहिता के तहत हत्या और आपराधिक साजिश रचने के आरोपों में दोषी माना था.

ये भी पढ़ें- World Cup: हार के बाद खिलाड़ियों ने लिखे इमोशनल मेसेज, फैंस से की ये अपील
First published: July 11, 2019, 5:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...