लाइव टीवी

Exclusive Interview: अमित शाह का शिवसेना को इशारों में संदेश, महाराष्ट्र में बीजेपी को मिलेगा बहुमत

News18Hindi
Updated: October 17, 2019, 5:18 PM IST
Exclusive Interview: अमित शाह का शिवसेना को इशारों में संदेश, महाराष्ट्र में बीजेपी को मिलेगा बहुमत
2014 के विधानसभा (Maharashtra assembly election) चुनाव में बीजेपी (BJP) 122 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी थी.

महाराष्ट्र चुनाव (Maharashtra Assembly election 2019) में बीजेपी की संभावनाओं के बारे में अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि बीजेपी शिवसेना गठबंधन (BJP Shivsena Coalition) को दो तिहाई सीटें मिलेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2019, 5:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने न्यूज 18 नेटवर्क समूह (News18 Network) के एडिटर इन चीफ राहुल जोशी को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कहा कि महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी अकेले अपने दम पर सत्ता में आ सकती है. बीजेपी राज्य की 288 सीटों में से 164 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि शिवसेना को बीजेपी से 40 सीटें कम यानी कि 124 सीटें मिली हैं.

इस सवाल पर कि इस चुनाव (Maharashtra assembly election) में बीजेपी का प्रदर्शन कैसा रहेगा, अमित शाह ने कहा कि बीजेपी शिवसेना गठबंधन (BJP Shiv sena Coalition) को दो तिहाई बहुमत मिलेगा. बीजेपी को कितनी सीटें मिलेंगी, इस सवाल पर अमित शाह ने कहा कि सीटों की सटीक गिनती बताना जल्दबाजी होगी, लेकिन निश्चित तौर पर बीजेपी पिछली बार से ज्यादा सीटें लेकर आएगी.

AMIT SHAH

3 दशक पुरानी दोस्ती में बीजेपी पहली बार बड़ी पार्टनर

2014 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी और शिवसेना अलग अलग लड़ी थीं. तब 122 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी थी और बहुमत के आकड़े से सिर्फ 22 सीटें कम थी. चुनाव बाद बीजेपी ने शिवसेना के साथ गठबंधन सरकार बनाई. शिवसेना 2014 से पहले तक गठबंधन में बड़ी पार्टी की भूमिका में रहती थी. लेकिन 2014 में सिर्फ 63 सीटें जीतने के बाद दोनों दलों के बीच सत्ता संतुलन बदल गया. इस बार लंबे मोलभाव और चुनाव की तारीखें घोषित होने के बाद दोनों पार्टियां गठबंधन तय कर पाईं. बीजेपी इस बार के चुनाव में बड़े साझीदार के रूप में है. करीब 3 दशक पुरानी दोस्ती में इस बार बीजेपी शिवसेना के मुकाबले ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ रही है.



शिवसेना से ज्यादा सीटेें
Loading...

अमित शाह से जब पूछा गया कि बीजेपी 164 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, क्या इसमें वह इतनी सीटें जीत पाएगी, जिसके बाद वह सत्ता पर अकेले ही दावा कर सके, अमित शाह ने कहा, हां हम ऐसा कर सकते हैं, ये असंभव नहीं है. अमित शाह ने कहा, ' महाराष्ट्र के लोग पार्टी के पीछे चट्टान की तरह खड़े हैं. इसके अलावा पिछले पांच साल में बीजेपी शिवसेना सरकार ने जो विकास के काम किए हैं, उसके बाद वोटर्स एक बार फिर हमारे साथ हैं.'

अमित शाह ने कहा, महाराष्ट्र में बीजेपी की यात्रा काफी रोचक और सफल रही है. 2014 में हम अकेले चुनाव लड़े और सबसे बड़ी पार्टी बने. इसके बाद हमने शिवसेना के साथ मिलकर सरकार बनाई. अपने पांच साल के शासन में हमने महाराष्ट्र को एक बार फिर से कृषि, निवेश, कोऑपरेटिव और इंडस्ट्री के क्षेत्र में नंबर 1 से नंबर 5 के बीच पहुंचा दिया.

AMIT SHAH

नरेंद्र-देवेंद्र फॉर्मूला कामयाब
बीजेपी अध्यक्ष के अनुसार, देवेंद्र फडणवीस और नरेंद्र मोदी की जोड़ी राज्य के लिए अच्छा काम कर रही है. राज्य में नरेंद्र-देवेंद्र फॉर्मूला लोगों और पार्टी वर्कर्स के लिए काम कर रहा है. इसका जिक्र प्रधानमंत्री ने भी अपने भाषण में किया था. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की मदद से महाराष्ट्र और तेज गति से विकास कर रहा है. पहले की सरकार महाराष्ट्र को 1.22 लाख करोड़ रुपए पांच साल में देती थी. हमारी सरकार ने 4.78 लाख करोड़ रुपए दिए. अब विकास के काम जनता और ग्राउंड लेवल तक पहुंच रहे हैं.

अमित शाह ने कहा, देवेंद्र फडणवीस सरकार का बेदाग होना भी वोटर्स के बीजेपी के साथ आने का कारण है. उन्होंने कहा, पिछले पांच साल में बीजेपी के कट्टर विरोधी भी सरकार पर भ्रष्टाचार का एक भी आरोप नहीं लगा पाए हैं. ठीक वैसे ही जिस तरह केंद्र में मोदी सरकार के खिलाफ भ्रष्टाचार का एक भी आरोप नहीं लगा.

यह भी पढ़ें...

Exclusive Interview: अमित शाह ने स्पष्ट किया- बिहार चुनाव में नीतीश ही रहेंगे NDA का चेहरा

जनता को फैसला करना है, वोट देशभक्तों को देना है या दरबारियों को: अमित शाह
नरेन्द्र मोदी से पहले Article 370 हटाने की हिम्मत कोई PM नहीं कर सका: शाह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 9:10 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...