'मिशन कश्मीर' पर इस खास अफसर को अमित शाह ने भेजा घाटी

News18Hindi
Updated: July 14, 2019, 10:56 PM IST
'मिशन कश्मीर' पर इस खास अफसर को अमित शाह ने भेजा घाटी
गृहमंत्री बनने के बाद से अमित शाह लगातार एक्शन में हैं

फिलहाल फारुक खान 2016 से केंद्रशासित प्रदेश लक्षद्वीप में तैनात हैं लेकिन इससे पहले वे जम्मू-कश्मीर में पुलिस महानिरीक्षक यानि आईजी रह चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 14, 2019, 10:56 PM IST
  • Share this:
गृहमंत्री बनने के बाद से अमित शाह लगातार एक्शन में हैं. और अभी तक उनके कदमों को देखकर साफ हो जाता है कि कश्मीर मुद्दा और आंतरिक सुरक्षा उनके प्राथमिकता में सबसे ऊपर हैं. ऐसे में कश्मीर के लिए एक और बड़ा कदम उठाते हुए अब गृहमंत्री अमित शाह ने फारुक खान को जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल का सलाहकार नियुक्त किया है.

फारुख जम्मू-कश्मीर में पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) के पद से रिटायर हुए थे. इसके बाद वे 2016 से केंद्रशासित प्रदेश लक्षद्वीप में प्रशासक के पद पर तैनात हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक वे अब लक्षद्वीप के प्रशासक के पद पर तैनात हैं. हालांकि फारुक खान के इस्तीफे की आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं हो सकी है.

देश सेवा के लिए आए हैं कश्मीर
यह भी कहा जा रहा है कि उनसे पूछा गया था कि वे कश्मीर लौटना चाहते हैं या फिर लक्षद्वीप में ही रहना चाहते हैं. इसका जवाब फारुक ने यह दिया था, 'सरकार की इच्छा के अनुरूप वह देश सेवा के लिए तैयार हैं.'

आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस वाले अफसर
कश्मीर के मुद्दे को सुलझाने की दिशा में अमित शाह के इस कदम को एक और मास्टरस्ट्रोक बताया जा रहा है. फारुक आतंकवाद विरोधी रणनीति और सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर राज्य प्रशासन को सलाह देंगे. आतंकवाद से निपटने का फारुक का जबरदस्त रिकॉर्ड रहा है. उन्हें यह जिम्मेदारी दिए जाने की एक वजह उनका ऐसा व्यक्तित्व भी है. उन्हें राज्य के ईमानदार और निष्ठावान पुलिस अधिकारियों में माना जाता रहा है. आतंकवाद के प्रति उनका जीरो टॉलरेन्स का नजरिया भी फेमस है.

जम्मू-कश्मीर में आईजी के पद से हुए थे रिटायर
Loading...

आतंकवाद के खिलाफ सख्ती से निपटने के क्रम में फारुक ने कई सारे ऑपरेशनों को सफलतापूर्वक पूरा किया है. 1984 बैच के राज्यसेवा अधिकारी फारुक को 1994 में IPS कैडर मिला था. वह साल 2013 में आईजी के पद से रिटायर हो गए थे.

जम्मू इलाके से आने वाले फारुक ने जम्मू-कश्मीर की सेवा से रिटायर होने के बाद 2014 में बीजेपी की सदस्यता ले ली थी. उन्होंने बीजेपी की सदस्यता पिछले सात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में ली थी.

यह भी पढ़ें: आर्मी चीफ बिपिन रावत ने पाकिस्तान को दिया कड़ा संदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 14, 2019, 7:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...