नए सदस्यों को प्रभावी सांसद बनने के गुर सिखाएंगे अमित शाह, राजनाथ और गुलाम नबी आजाद

नए सांसदों को ई संसद, वेतन, मानदेय, पेंशन सहित अन्य विषयों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 6:17 PM IST
नए सदस्यों को प्रभावी सांसद बनने के गुर सिखाएंगे अमित शाह, राजनाथ और गुलाम नबी आजाद
गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 6:17 PM IST
सत्रहवीं लोकसभा के नव निर्वाचित सदस्यों के लिए लोकसभा सचिवालय ने 3-4 जुलाई को 'प्रबोधन कार्यक्रम' का आयोजन किया है. जिसमें बीजेपी अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद नव निर्वाचित सांसदों को प्रभावी सांसद बनने के गुर सिखाएंगे.

लोकसभा सचिवालय के एक अधिकारी ने बताया कि संसदीय सौंध के मुख्य समिति कक्ष में आयोजित प्रबोधन कार्यक्रम में 3 जुलाई को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला संबोधित करेंगे. उन्होंने बताया कि इसी दिन संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी भी संबोधित करेंगे.

प्रबोधन कार्यक्रम के दूसरे दिन 4 जुलाई को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह 'प्रभावी सांसद कैसे बने' विषय पर नए सांसदों को संबोधित करेंगे. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नए सांसदों को संसदीय प्रश्न और सदन में उठाए जाने वाले विषयों की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे.

9-10 जुलाई को दूसरे चरण का कार्यक्रम

नए सांसदों के लिए प्रबोधन कार्यक्रम का दूसरा चरण 9 एवं 10 जुलाई को आयोजित किया जाएगा. इसके तहत 9 जुलाई को राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद नए सांसदों को विधायी प्रक्रिया के बारे में बताएंगे जिसमें विधेयक, निजी विधेयक, संकल्प एवं प्रस्ताव पेश करने से जुड़े विषय शामिल होंगे.

वेतन, मानदेय, पेंशन की भी दी जाएगी जानकारी
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल बजटीय प्रक्रिया के बारे में बताएंगे, जबकि बीजद के वरिष्ठ नेता भतृहरि माहताब संसदीय समितियों के बारे में बताएंगे. 10 जुलाई को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद कानून बनाने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे. कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और बीजेपी की मीनाक्षी लेखी संसदीय विशेषाधिकार के बारे में जानकारी देंगी. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल नए सांसदों को आचार व्यवहार के बारे में बताएंगे. नए सांसदों को ई संसद, वेतन, मानदेय, पेंशन सहित अन्य विषयों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी.
Loading...

ये भी पढ़ें- स्पीकर की मंत्री को नसीहत, सदन में आप बोलने की आज्ञा न दें

केंद्र पर हमलावर सोनिया, कहा- खतरे में हैं सरकारी कंपनियां

Amazon के CEO ने लिया दुनिया का सबसे महंगा तलाक, पत्नी को देने होंगे 38 अरब डॉलर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 6:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...