लाइव टीवी

दिल्‍ली पुलिस संयम बरते लेकिन शरारती तत्‍वों पर सख्‍त कार्रवाई भी करे: अमित शाह

भाषा
Updated: February 16, 2020, 8:04 PM IST
दिल्‍ली पुलिस संयम बरते लेकिन शरारती तत्‍वों पर सख्‍त कार्रवाई भी करे: अमित शाह
कांस्‍टेबल पदों के ल‍िये आवेदन की आख‍िरी तारीख 15 मार्च है.

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के 73वें स्थापना दिवस (Foundation Day) पर शाह ने इसे देश और दुनिया के अग्रणी महानगरीय पुलिस बलों (Leading Metropolitan Police Forces) में से एक बताया. और कहा कि इसने अव्यवस्था पैदा करने की कोशिशों को सफलता से नाकाम किया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को रविवार को सुझाव दिया कि उसे शरारती तत्वों से सख्ती से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए, लेकिन साथ ही “उकसावे” के बावजूद संयम से भी पेश आना चाहिए.

दिल्ली पुलिस के 73वें स्थापना दिवस (Foundation Day) पर शाह ने इसे देश और दुनिया के अग्रणी महानगरीय पुलिस बलों (Leading Metropolitan Police Forces) में से एक बताया जिसने अव्यवस्था पैदा करने की कोशिशों को सफलता से नाकाम किया है.

'तमाम उकसावे और गुस्से के बावजूद, दिल्ली पुलिस को शांत रहना चाहिए'
भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabh Bhai Patel) के 1950 के एक भाषण का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, “तमाम उकसावे और गुस्से के बावजूद, दिल्ली पुलिस को शांत रहना चाहिए लेकिन लोगों की रक्षा के लिए उसे शरारती तत्वों से सख्ती से निपटने को भी तैयार रहना चाहिए.”



गृहमंत्री ने कहा, “मेरा मानना है, कई मौकों पर दिल्ली पुलिस सरदार पटेल (Sardar Patel) की इस सलाह को अमल में लाई है.”



'35 हजार से अधिक पुलिस कर्मियों ने कर्तव्य निर्वहन करते हुए दी जान'
उन्होंने पुलिस बल की यह कहते हुए प्रशंसा की कि इसने स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस (Republic Day), त्योहार मनाने जैसे महत्वपूर्ण अवसरों और विदेशी अधिकारियों के दौरों के वक्त सरकार की मदद की है.

शाह ने कहा कि पुलिस की रचनात्मक आलोचना का हमेशा से स्वागत है लेकिन यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि 35 हजार से अधिक पुलिस कर्मियों (Police Personnel) ने कर्तव्य निर्वहन करते हुए अपनी जान दी है.

2001 में संसद हमले में शहीद हुए पुलिस कर्मियों को दी श्रद्धांजलि
गृह मंत्री ने अपने बयान में दिल्ली पुलिस के उन पांच कर्मियों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने 2001 में संसद पर हुए आतंकवादी हमले (Terrorist Attack) के दौरान अपनी जान गंवाई थी. इसके अलावा आतंकवादियों के साथ बटला हाउस मुठभेड़ में शहीद हुए इंस्पेक्टर एम सी शर्मा को भी उन्होंने श्रद्धांजलि दी.

कार्यक्रम में दिल्ली के उपराज्यपाल (Delhi LG) अनिल बैजल और पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी, दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक और अन्य एजेंसियों के शीर्ष अधिकारी उपस्थित थे. इस मौके पर, गृह मंत्री ने दिल्ली पुलिस के अधिकारियों को सराहनीय सेवा के लिए पदक दिए.

165 थानों के अंतर्गत लगवाए गए 10,000 सीसीटीवी कैमरे
शाह ने कहा कि दिल्ली सुरक्षित शहर परियोजना के तहत केंद्र ने राजधानी (Capital) की सुरक्षा के लिए 857 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं.

उन्होंने कहा कि 165 थानों के अंतर्गत आने वाले इलाकों में करीब 10 हजार सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) लगाए गए हैं तथा गृह मंत्रालय ने शहर में महिलाओं की सुरक्षा के लिए 9,300 कैमरे और लगाने की मंजूरी दी है.

दिल्ली पुलिस अपने कर्मियों के लिए कर रही 700 से ज्यादा आवासों का निर्माण
पुलिस कल्याण (Police Welfare) के लिए उठाए गए कदमों के बारे में शाह ने कहा कि केंद्र ने आवासन के लिए 137 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं.

उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस स्वयं अपने कर्मियों के लिए 700 से अधिक आवासों का निर्माण कर रही है और भरोसा जताया कि आवासीय जरूरतों (Residential Needs) का मुद्दा निकट भविष्य में सुलझा लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- धर्म-जाति देखे बिना काम करती है पुलिस, उनका सम्मान करना चाहिए : अमित शाह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 16, 2020, 6:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading