लाइव टीवी

अमित शाह बोले- अनुच्छेद 370 को लेकर कई गलतफहमियां थी, लेकिन अब आ गया सच्चा इतिहास लिखने का वक्त

News18Hindi
Updated: September 29, 2019, 2:39 PM IST
अमित शाह बोले- अनुच्छेद 370 को लेकर कई गलतफहमियां थी, लेकिन अब आ गया सच्चा इतिहास लिखने का वक्त
गृहमंत्री अमित शाह बोले- अनुच्छेद 370 को लेकर हैं कई गलतफहमियां

अमित शाह (Amit Shah ने कहा कि जिन्होंने कश्मीर को लेकर गलती की थी, उन्होंने ही इसका इतिहास (History) लिखा और तथ्य छुपाए. इसी वजह से आज भी अनुच्छेद 370 को लेकर तरह-तरह की अफवाहें चल रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2019, 2:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने रविवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने अनुच्छेद 370 (Article 370) को लेकर एक बार फिर कांग्रेस (Congress) पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कश्मीर (Kashmir) को लेकर कई गलतफहमियां थी. लोगों को इतिहास के बारे में सही जानकारियां नहीं दी गईं, लेकिन अब वक्त आ गया है कि देश का सच्चा इतिहास लिखा जाए.

अमित शाह (Amit Shah ने कहा, 'कश्मीर को लेकर जिन्होंने गलती की थी, उन्होंने ही इसका इतिहास (History) लिखा और तथ्य छुपाए. इसी वजह से आज भी अनुच्छेद 370 और कश्मीर को लेकर तरह-तरह की अफवाहें चल रही हैं, लेकिन अब उन्हें स्पष्ट करना जरूरी है. हम जानते हैं कि 1947 में कश्मीर चर्चा और विवाद का विषय रहा था, लेकिन लोगों के सामने इतिहास को तोड़-मरोड़ के पेश किया गया.



कश्मीर के विलय के लिए करना पड़ा 2019 तक का इंतजार
Loading...

अमित शाह ने कहा कि आजादी के वक्त 630 रियासतों को एक करने में कोई दिक्कत नहीं आई मगर जम्मू-कश्मीर को एक करने के लिए पांच अगस्त 2019 तक इंतजार करना पड़ा.  गृह मंत्री ने कहा कि जब एक देश आजाद होता है तो उसके सामने सबसे पहले सुरक्षा का प्रश्न, संविधान बनाने का प्रश्न,  ऐसे कई प्रकार के प्रश्न होते हैं.

कश्मीरी पंड़ितों और सूफी संतो का जिक्र
गृह मंत्री ने कश्मीरी पंड़ितों और सूफी संतों का जिक्र करते हुए कहा, ‘कश्मीर में सूफी संतों की संस्कृति नष्ट हो रही है, ये मानवाधिकार के चैंपियन कहां थे? जब कश्मीरी पंड़ितों को इस इलाके से बाहर निकाल दिया गया तो वह कहां थे? शाह ने कहा कि आर्टिकल 370 की वजह से कश्मीर में नुकसान उठाना पड़ा है.’



अमित शाह ने कहा,  'जो लोग हम पर आरोप लगाते हैं कि ये राजनीतिक स्टैंड है उनको मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि ये हमारा स्टैंड तब से है जब से मेरी पार्टी बनी. ये हमारी मान्यता है कि जब अनुच्छेद 370 था, तब देश की एकता और अखंडता के लिए ठीक नहीं था.'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 2:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...