लाइव टीवी

प्लास्टिक कचरे से हो रही गायों की मौत, धरती नहीं सोख पा रही बारिश का पानी: अमित शाह

भाषा
Updated: October 25, 2019, 11:36 PM IST
प्लास्टिक कचरे से हो रही गायों की मौत, धरती नहीं सोख पा रही बारिश का पानी: अमित शाह
अमित शाह ने कहा है कि प्लास्टिक कचरा खाने से गायों की मौत हो जाती थी (फाइल फोटो)

अमित शाह (Amit Shah) ने कार्यक्रम में पहुंचीं महिलाओं (Women) से अपील की कि विशेषकर उन्हें खरीदारी के लिए प्लास्टिक बैगों (Plastic Bags) का इस्तेमाल बंद करना चाहिए.

  • Share this:
अहमदाबाद. केंद्रीय गृह मंत्री (Minister for Home Affairs) अमित शाह ने शुक्रवार को लोगों से आग्रह किया कि वे खरीदारी के लिए अपने साथ कपड़े के थैले लेकर चलें और पॉलीथिन (Polythene) का इस्तेमाल करने से बचें. उन्होंने कहा कि जमीन पर बिखरा प्लास्टिक कचरा (Plastic Waste) बारिश के पानी को धरती को नहीं सोखने देता और इसे खाने से गायों (Cows) की जान भी जा रही है.

पीएम मोदी और अमित शाह दोनों ही जता चुके हैं आवश्यकता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमित शाह (Amit Shah) दोनों ही एकल इस्तेमाल प्लास्टिक (Single Use Plastic) के उपयोग को बंद करने की हाल में आवश्यकता जता चुके हैं.

शाह के निर्वाचन क्षेत्र गांधीनगर (Gandhi Nagar) के कलोल में आयोजित समाजिक अधिकारिता शिविर में शामिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति को कपड़े के थैले वितरित किए गए. कार्यक्रम में दिव्यांगों को सहायता सामग्री भी वितरित की गई.

केंद्रीय गृह मंत्री कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे. उनके साथ केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री थावरचंद गहलोत (Thawar Chand Gehlot) भी थे जिनके मंत्रालय ने कार्यक्रम का आयोजन किया.

प्लास्टिक बैगों को नष्ट होने में लगेंगे 400 साल
अमित शाह ने कहा, 'यहां आए आप सभी लोगों को एक-एक थैला दिया गया है. हमें सब्जी और किराने का सामान जैसी चीजें खरीदने के लिए इसका इस्तेमाल करना है. प्लास्टिक बैगों (Polythene) का इस्तेमाल बंद करें.
Loading...

भाजपा (BJP) नेता ने कहा, 'प्लास्टिक बैगों (पॉलीथिन) को नष्ट होने में 400 साल लगते हैं. यदि हजारों परिवार कदम उठाते हैं और प्लास्टिक बैगों का इस्तेमाल बंद कर देते हैं तो पृथ्वी प्रदूषण से बचेगी.'

प्लास्टिक बैगों के कचरे से अंदर नहीं जाता वर्षाजल
अमित शाह ने कहा, 'प्लास्टिक बैगों का कचरा वर्षाजल (Rain Water) को धरती के अंदर नहीं जाने देता और भूजल नीचे जा रहा है. जब हम प्लास्टिक बैगों में खाना फेंकते हैं तो गाय प्लास्टिक को खा जाती हैं और परिणामस्वरूप उनकी मृत्यु हो जाती है.'

अमित शाह ने कार्यक्रम में पहुंचीं महिलाओं (Women) से अपील की कि विशेषकर उन्हें खरीदारी के लिए प्लास्टिक बैगों का इस्तेमाल बंद करना चाहिए.

उन्होंने कहा, 'यदि आप कपड़े के बैग (Cloth Bag) का इस्तेमाल शुरू कर देंगे तो यह फैशन बन जाएगा और हर कोई आपके कदम पर चलेगा.'

यह भी पढ़ें: सत्‍यपाल मलिक का गोवा ट्रांसफर, जीसी मुर्मू होंगे जम्‍मू कश्‍मीर के LG

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 11:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...