अमित शाह, येडियुरप्पा जैसे कई बड़े नेता कोरोना से संक्रमित, यूपी की मंत्री का निधन

अमित शाह, येडियुरप्पा जैसे कई बड़े नेता कोरोना से संक्रमित, यूपी की मंत्री का निधन
गृह मंत्री अमित शाह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. फिलहाल वह मेदांता गुरुग्राम में भर्ती हैं. (फाइल फोटो)

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah), कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा (Karnataka's CM BS Yediyurappa) और तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित (Tamilnadu's Governor Banwari Lal Purohit) को कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाये जाने के बाद अस्पताल में भर्ती किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 3, 2020, 6:12 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) भारत में खतरनाक ढंग से बढ़ रहा है. 24 घंटे के भीतर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) समेत कई बड़े नेता, मुख्यमंत्री, राज्यपाल इससे संक्रमित हो गए हैं. अमित शाह, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा (Karnataka's CM BS Yediyurappa) और तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित (Tamilnadu's Governor Banwari Lal Purohit) रविवार को कोरोना पॉजिटिव पाये गये. इसी दिन उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र सिंह देव की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई. वहीं, उत्तर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री कमल रानी (Kamla Rani) का इस वायरस के संक्रमण से निधन हो गया.

55 वर्षीय अमित शाह ने अपने ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी दी. उन्होंने हिंदी में ट्वीट किया, “कोरोना के शुरूआती लक्षण दिखने पर मैंने जांच करवायी और रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है. मेरी तबीयत ठीक है परन्तु डॉक्टरों की सलाह पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूं.” गृह मंत्री ने बीते कुछ दिनों के दौरान अपने संपर्क में आए लोगों से भी कोविड-19 (Covid-19) की जांच कराने और पृथक-वास में रहने का अनुरोध किया. शाह देश में महामारी से लड़ने के प्रयासों का सक्रियता से नेतृत्व कर रहे हैं.

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP Chief JP Nadda), कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi), द्रमुक अध्यक्ष एमके स्टालिन (MK Stalin), दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) समेत अनेक नेताओं ने गृह मंत्री के जल्द स्वस्थ होने की कामना की.



सीएम येडियुरप्पा अस्पताल में भर्ती
संक्रमित पाए जाने के बाद सीएम येडियुरप्पा ने ट्वीट किया कि, "मैं कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया हूं. वैसे मैं ठीक हूं लेकिन एहतियात और डॉक्टरों के कहने पर अस्पताल में भर्ती हो रहा हूं. मैं हाल में मेरे संपर्क में आए सभी लोगों से अपनी सेहत का ध्यान रखने और सेल्फ क्वारंटाइन होने की गुजारिश करता हूं."

यूपी की तकनीकी शिक्षा मंत्री का निधन
उत्तर प्रदेश की तकनीकी शिक्षा मंत्री कमल रानी वरुण का लखनऊ स्थित संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) में रविवार सुबह निधन हो गया. वह कोरोना वायरस से संक्रमित थीं. कानुपर में उनके पार्थिव शरीर की शाम में कोविड-19 प्रोटोकॉल (Covid-19 Protocal) के अनुसार अंत्येष्टि की गई. यह प्रदेश में कोरोना वायरस से किसी मंत्री की मौत का पहला मामला है. अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर के अनुसार कमल रानी को मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हाइपर थायरॉइड जैसी बीमारियां भी थीं. वह कानपुर की घाटमपुर सीट से विधायक थी. पूर्व में वह दो बार सांसद भी रह चुकी थीं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और अन्य नेताओं ने कमल रानी के निधन पर शोक प्रकट किया.

ये भी पढ़ें- देश में कोरोना वायरस के मामले 18 लाख के पार, छठी बार दो दिन में आए 1 लाख केस

उत्तर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) को भी कोविड-19 की पुष्टि हुई है और वह डॉक्टरों की सलाह पर घर में पृथक-वास में रह रहे हैं. सिंह ने रविवार को हिंदी में ट्वीट कर यह जानकारी दी.

तमिलनाडु के राज्यपाल भी हुए संक्रमित
तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. हालांकि, मामूली संक्रमण होने के चलते उन्हें गृह पृथक-वास में रहने की सलाह दी गई है. चेन्नई के कावेरी अस्पताल ने बुलेटिन जारी कर रविवार को यह जानकारी दी. राजभवन में तीन लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद 80 वर्षीय पुरोहित 29 जुलाई से खुद ही आईसोलेशन में चले गए थे. राज्य के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी, उपमुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम और द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन सहित अन्य नेताओं ने राज्यपाल के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. कावेरी अस्पताल की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया कि राज्यपाल को घर पर ही पृथक-वास में रहने की सलाह दी गई है और एक चिकित्सीय दल उनकी निगरानी करेगा.

राज्यपाल रविवार को कावेरी अस्पताल में जांच के लिए पहुंचे थे. अस्पताल के कार्यकारी निदेशक डॉ अरविंदन सेल्वाराज ने बुलेटिन में कहा, ' पुरोहित कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. उनमें लक्षण नहीं हैं और संक्रमण मामूली होने के चलते उन्हें घर में पृथक-वास की सलाह दी गई है. कावेरी अस्पताल का चिकित्सकीय दल उनकी निगरानी करेगा.'

शिवराज सिंह भी पाए गए थे कोरोना से संक्रमित
पिछले सप्ताह मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये थे. उनसे मिले राज्य के कुछ मंत्री और भाजपा नेता घरों में पृथक-वास में चले गये हैं.

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के 60 वर्षीय विधायक तमोनष घोष का जून में कोरोना वायरस संक्रमण से निधन हो गया था. अभिनेता अमिताभ बच्चन ने रविवार को कहा कि उनकी ताजा रिपोर्ट में संक्रमण से उबरने की पुष्टि हुई है और वह अस्पताल से छुट्टी के बाद अब घर में पृथक-वास में रहेंगे. हालांकि उनके बेटे अभिषेक बच्चन ने कहा कि वह अभी संक्रमित हैं और चिकित्सा निगरानी में रहेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज