होम /न्यूज /gujarat /Amreli, Gujarat Final Result: अमरेली में बीजेपी की जीत, कांग्रेस के परेश धनाणी 46 हजार वोटों से हारे

Amreli, Gujarat Final Result: अमरेली में बीजेपी की जीत, कांग्रेस के परेश धनाणी 46 हजार वोटों से हारे

Gujarat Election Result 2022:  अमरेली सीट पर जमीन बचाने उतरी कांग्रेस की हार हुई जबकि बीजेपी ने जीत दर्ज की है.

Gujarat Election Result 2022: अमरेली सीट पर जमीन बचाने उतरी कांग्रेस की हार हुई जबकि बीजेपी ने जीत दर्ज की है.

Amreli, Gujarat Assembly Election Final Result 2022: अमरेली विधानसभा सीट (Amreli Assembly Seat) पर बीजेपी ने जीत दर्ज क ...अधिक पढ़ें

Amreli, Gujarat Assembly Election Final Result: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 (Gujarat Assembly Election) की मतगणना पूरी हो चुकी है और चुनाव परिणाम आ गए हैं. गुजरात की अमरेली सीट पर कांग्रेस के परेश धनाणी को शिकस्‍त मिली है. वहीं बीजेपी के मजबूत उम्‍मीदवार कौशिक कांतीभाई वेकारिया को जीत मिली है. मतगणना के शुरुआती रुझानों में परेश धनाणी आगे चल रहे थे लेकिन कुछ राउंड के बाद ही वे पीछे हो गए और आखिर में हार गए.

खास बात है कि बीजेपी यहां पिछले 10 सालों से जीत की आस लगा रही थी जो अब जाकर पूरी हुई. कांतिभाई वेकारिया को इन चुनावों में 22 वां राउंड पूरा होने के बाद कुल 88004 वोट मिले. वहीं कांग्रेस के परेश धनाणी को 41859 वोट मिले. तीसरे नंबर पर यहां आम आदमी पार्टी के रवि धनाणी 26106 वोटों के साथ रहे.

बता दें कि विधानसभा सीट पर पहले चरण में 1 दिसंबर को वोट पड़े थे. इस सीट के लाइव नतीजे आप यहां देख सकते हैं. अमरेली जिले में कुल 5 विधानसभा सीट हैं.

अमरेली विधानसभा सीट उन सीटों में से एक है, जिनपर कांग्रेस पिछले एक दशक से जीतते आ रही है. इस चुनाव में अमरेली सीट पर हैट्रिक लगाने के लिए कांग्रेस पूरे दमखम से लड़ रही है. इस बार गुजरात चुनावी दंगल में आम आदमी पार्टी भी पूरी तैयारी से उतरी है.

अमरेली विधानसभा सीट पर हैट्रिक लगाने की उम्मीद से कांग्रेस ने सीटिंग विधायक परेश धनाणी (Paresh Dhanani) को ही चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं बीजेपी ने कौशिक कांतीभाई वेकारिया (Kaushik Kantibhai Vekariya) पर भरोसा जताया है. आम आदमी पार्टी की तरफ से इस सीट पर रवि धनाणी (Ravi Dhanani) ने मोर्चा संभाला है.

2017 में कांग्रेस ने मारी बाजी –
2017 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी परेश धनाणी ने दूसरी बार जीत का परचम लहराया था. परेश धनाणी को कुल 87,032 वोट हासिल हुए थे. जबकि उनके सबसे निकट प्रतिद्वंदी बीजेपी उम्मीदवार बावकुभाई ऊधाड को मात्र 75,003 वोट ही मिले थे. दोनों के बीच हार-जीत का अंतराल 12,029 वोटों का रहा था.

परेश धनाणी इस सीट से चौथी पर चुनाव लड़ रहे हैं. इससे पहले वह 2017, 2012 और 2002 के विधानसभा चुनावों में जीत का परचम लहरा चुके हैं.

अमरेली विधानसभा सीट (Amreli Assembly Seat) पर 2022 में कुल 283728 मतदाता हैं. कुल मतदाताओं में महिला मतदाताओं की संख्या 137920 है. जबकि पुरुष मतदाताओं की संख्या 145804 है. अन्य लिंग के मतदाताओं की संख्या 4 है.

Tags: Assembly Election Result 2022, Assembly Elections 2022, Gujarat Elections

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें