लाइव टीवी

अमरिंदर सिंह ने 11 विश्वविद्यालयों में गुरु नानक देव के नाम पर पीठ बनाने की घोषणा की

भाषा
Updated: November 10, 2019, 10:19 PM IST
अमरिंदर सिंह ने 11 विश्वविद्यालयों में गुरु नानक देव के नाम पर पीठ बनाने की घोषणा की
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रविवार को 11 विश्वविद्यालयों में गुरु के नाम पर पीठ स्थापति करने की घोषणा की है (फाइल फोटो)

अमरिंदर सिंह (Amrinder Singh) ने यह घोषणा पंजाब टेक्निकल विश्वविद्यालय (Punjab National University) में आयोजित कार्यक्रम में 11 विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में की.

  • भाषा
  • Last Updated: November 10, 2019, 10:19 PM IST
  • Share this:
कपूरथला. सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amrinder Singh) ने रविवार को 11 विश्वविद्यालयों (Universities) में गुरु के नाम पर पीठ स्थापति करने की घोषणा की. इनमें से एक ईरान (Iran) के विश्वविद्यालय में स्थापित होगी.

अमरिंदर सिंह (Amrinder Singh) ने यह घोषणा यहां पंजाब टेक्निकल विश्वविद्यालय (Punjab National University) में आयोजित कार्यक्रम में 11 विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में की. इन विश्वविद्यालयों में सात पंजाब में और तीन देश के अन्य हिस्सों में स्थापित हैं.

इन 11 विश्वविद्यालयों में बनेगी यह पीठ
आधिकारिक बयान में कहा गया कि पीठ गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) के जीवन और शिक्षाओं से संबंधित शोध के लिए समर्पित होगी. उल्लेखनीय है कि मंगलवार को गुरु नानक देव का 550वां प्रकाश पर्व है.

पंजाब (Punjab) के पर्यटन मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि यह पीठ पंजाबी विश्वविद्यालय (पटियाला), इंद्र कुमार गुजराल पंजाब टेक्निकल विश्वविद्यालय (जालंधर-कपूरथला), महाराजा रणजीत सिंह पंजाब टेक्निकल विश्वविद्यालय (बठिंडा), लवली प्रोफेशनल विश्वविद्यालय (फगवाड़ा), चंडीगढ़ विश्वविद्यालय, चितकारा विश्वविद्यालय (राजपुरा), अकाल विश्वविद्यालय (तलवंडी साबो), आईटीएम विश्वविद्यालय (ग्वालियर), आरडीकेएफ विश्वविद्यालय (भोपाल), जेआईएस विश्वविद्यालय (पश्चिम बंगाल), यूनिवर्सिटी ऑफ रिलीज़न (ईरान) में स्थापित की जाएगी.

गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व पर बनेगा 550 बिस्तर का अस्पताल
यह कार्यक्रम दुनियाभर के विभिन्न क्षेत्रों में योगदान देने वाले 400 प्रतिष्ठित पंजाबियों को सम्मानित करने के लिए किया गया. मुख्यमंत्री (CM) ने पंजाबियों की उपलब्धि से राज्य और देश के गौरवान्वित होने पर खुशी जताई.
Loading...

इससे पहले सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देवजी (Guru Nanak Dev) के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने आमलोगों को रियायती दरों पर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए 550 बिस्तरों की क्षमता वाले एक अस्पताल (Hospital) का निर्माण कराने का ऐलान किया है. गुरुद्वारा बाला साहिब (Gurudwara Bala Sahib) के नजदीक सराय काले खां में 55 बीघा क्षेत्र में 550 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा यह सुपर स्पेशलिटी अस्पताल अगले छह माह में आंशिक रूप से काम करने लगेगा और दो वर्ष में पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: करतारपुर कॉरिडोर पर सिद्धू के बयान के लिए देश से माफी मांगे सोनिया: पात्रा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 10, 2019, 10:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...