गाय और भैंस के बाद पूरे देश में कैमल मिल्क उतारेगा अमूल, इस बड़ी बीमारी में है फायदेमंद

अमूल ने कच्छ की सीमा पर स्थित डेयरी के माध्यम से वहां के ऊंट पालकों से रोजाना करीब 2,000 लीटर दूध खरीद रही है.

News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 9:55 AM IST
गाय और भैंस के बाद पूरे देश में कैमल मिल्क उतारेगा अमूल, इस बड़ी बीमारी में है फायदेमंद
गाय और भैंस के बाद अब इस जानवर का दूध ला रहा अमूल, इस बड़ी बीमारी से मिलेगी राहत
News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 9:55 AM IST
गाय और भैंस के दूध के बाद अमूल कंपनी ने जनवरी में कैमल मिल्क बाजार में उतारा था अब इसे पूरे देश में लॉन्च करने की तैयारी है. गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (जीसीएमएमएफ) ने पहली बार अहमदाबाद के बाजार में इस दूध को उतारा था. अहमदाबाद में इस दूध को अच्छा रिस्पांस मिला है और अब अगले हफ्ते इसे पूरे देश में लॉन्च करने की तैयारी है. अमूल ने इसकी तैयारी काफी समय पहले ही कर ली थी. बताया जाता है कि अमूल ने कच्छ की सीमा पर स्थित डेयरी के माध्यम से वहां के ऊंट पालकों से रोजाना करीब 2,000 लीटर दूध खरीद रही है.

अमूल फेडरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढ़ी ने बताया कि कंपनी देशभर में कैमल मिल्क की बिक्री करने जा रही है. हमें उम्मीद है कि हम 10 हजार लीटर दूध हर दिन बेच सकेंगे. उन्होंने बताया कि कैमल मिल्क से पहले हमने इससे बनी चॉकलेट को बाजार में उतारा था. चॉकलेट के बेहतर रिस्पॉन्स को देखते हुए अब हमने कैमल मिल्क बाजार में उतारने की तैयारी की है.

Amul, Amul milk, Camel milk, Gujarat, Ahmedabad

कच्छ की सीमा पर बनी डेयरी के चेयरमैन वालमजी हुंबले ने बताया कि कैमल मिल्क को ज्यादा दिन तक सुरक्षित नहीं रखा जा सकता है. अभी हमारी टीम जिस प्रक्रिया को अपना रही है उससे दूध को केवल चार दिन तक ही बचाया जा सकता है. हम कैमल मिल्क को पूरे देश में लॉन्च करना चाहते हैं इसलिए इसे टेट्रा पैक में देने की तैयारी है. इससे दूध 80 दिनों तक खराब नहीं होगा.

डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर दूध
कैमल मिल्क डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. कैमल मिल्क को पचाना काफी आसान होता है. इसमें इन्सुलिन प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होने की वजह से यह डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 20, 2019, 9:41 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...