• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • जानें,कितने दागी और करोड़पति नेता करेंगे राष्ट्रपति चुनाव में वोट

जानें,कितने दागी और करोड़पति नेता करेंगे राष्ट्रपति चुनाव में वोट

एडीआर के अध्ययन के अनुसार  राष्ट्रपति  चुनाव में लगभग 34 प्रतिशत दागी छवि के नेता वोट करेंगे.

एडीआर के अध्ययन के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव में लगभग 34 प्रतिशत दागी छवि के नेता वोट करेंगे.

एडीआर के अध्ययन के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव में लगभग 34 प्रतिशत दागी छवि के नेता वोट करेंगे.

  • Share this:
    एसोसिएशन आॅफ डमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के राष्ट्रपति के चुनाव में इस लगभग 34 प्रतिशत दागी छवि के नेता वोट करेंगे. एडीआर ने इस बार हो रहे राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने वाले देशभर के 1675 सांसद और विधायकों की पृष्ठभूमि का अध्ययन किया है. देशभर के कुल 4896 में से 4852 सांसद और विधायकों के चुनावी हलफनामों के आधार पर यह अध्ययन किया है. इनमें से 1581 सांसद और विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले चल रहे हैं जिनमें से 993 के खिलाफ गंभीर श्रेणी के मामले हैं.

    किस पार्टी के कितने दागी देंगे वोट

    इस अध्ययन में शामिल भारतीय जनता पार्टी के 1675 नेताओं में 523 पर आपराधिक मामले चल रहे हैं. इनमें से 337 पर गंभीर श्रेणी के मामले हैं. अध्ययन में शामिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 945 नेताओं के हलफनामों के आधार 248 पर आपराधिक मामले चल रहे हैं.जिसमें 141 मामले गंभीर श्रेणी में शामिल हैं. आम आदमी पार्टी के 90 नेताओं में से 26 पर आपराधिक मामले दर्ज़ है जिनमें से 14 गंभीर श्रेणी में शामिल हैं.
    अध्ययन के अनुसार 4852 सांसद और विधायकों हलफनामों के मुताबिक 993(20%) के खिलाफ गंभीर श्रेणी में मामले दर्ज़ है. चुनाव आयोग को दिए 4852 सांसद और विधायकों इन हलफनामों के अनुसार 87 नेताओं पर हत्या से संबंधित मामले चल रहे हैं.

    President Election
    देश के 14वें राष्ट्रपति के लिए मतदान सोमवार को. (Photo- getty)


    वोट डालने वाले 71% नेता करोड़पति

    एडीआर के अध्ययन के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने जा रहे 71% नेता करोड़पति हैं. लाेकसभा के 84%, राज्यसभा के 82% और राज्य विधानसभाओं के 69% नेता करोड़पति हैं. देश में गोवा विधानसभा ऐसी है जहां सारे नेता करोड़पति हैं. कर्नाटक के 93 फीसदी सांसद और विधायक करेाड़पति हैं.

    एडीआर का आंकलन

    एडीआर के अनुसार राष्ट्रपति चुनाव में दागी वोटों की कीमत तीन लाख 67 हजार 393 वोट होगी जो कुल वोटों का करीब 34% है. राष्ट्रपति चुनाव में वोटों का कुल मूल्य 10 लाख 98 हजार 880 है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज