होम /न्यूज /राष्ट्र /ब्रिटिश शिक्षा ने हमें कैसे किया प्रभावित? आनंद महिंद्रा ने शेयर किया चौंकाने वाला VIDEO

ब्रिटिश शिक्षा ने हमें कैसे किया प्रभावित? आनंद महिंद्रा ने शेयर किया चौंकाने वाला VIDEO

आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra)

आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra)

उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) अक्सर सोशल मीडिया पर मोटिवेशनल वीडियो और मैसेज शेयर करते रहते हैं. इस बार, महि ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

नई दिल्ली. उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) अक्सर सोशल मीडिया पर मोटिवेशनल वीडियो और मैसेज शेयर करते रहते हैं. इस बार, महिंद्रा समूह के अध्यक्ष ने अपने 9.7 मिलियन फॉलोवर्स को एक ऐसा वीडियो को साझा किया है, जो ब्रिटिश शिक्षा पर है यानी ब्रिटेन द्वारा जिन भी देशों पर कब्जा हुआ है उसका असर इन कब्जे वाले देशों के शिक्षा पर भी हुआ जानिये एक वीडियो से कि ब्रिटिश शिक्षा ने कैसे प्रभावित किया है.

महिंद्रा ने इंग्लैंड में रहने वाले स्टैंड-अप कॉमेडियन डैलिसो चापोंडा की एक ऑडियो क्लिप को  शेयर किया, जब वे कहीं परफॉर्म कर रहे थे. ऑडियो क्लिप के साथ, महिंद्रा ने लिखा, “फ्लॉलेस लॉजिक… जो चलता है, आता है…” ऑडियो क्लिप में, श्री चापोंडा, जो जाम्बिया, सोमालिया और केन्या जैसे अफ्रीकी देशों में ब्रिटिश-संचालित स्कूलों में शिक्षित थे, ने उल्लेख किया कि उन्हें अपने स्कूल में अंग्रेजी, फ्रेंच और लैटिन पढ़ाया गया लेकिन अफ्रीकी स्थानीय भाषा जैसे स्वाहिली और सोमाली की उपेक्षा की जा रही थी.

उन्होंने कहा, हमें इतिहास में  विलियम ‘द कॉन्करर’, हेनरी XIII के बारे में सीख रहे थे लेकिन हमे कभी  कोई अफ्रीकी इतिहास के बारे में नहीं बताया गया. सैकड़ों तरीकों से बस यह समझाया गया कि अफ्रीका की संस्कृति बकवास है और ब्रिटिश कमाल की है.

कभी आपने देखा है चलता फिरता मैरिज हॉल, आनंद महिंद्रा ने Tweet किया अनोखी गाड़ी का Video

महिंद्रा के इस पोस्ट को 7 हजार से भी ज्यादा लोगों ने पसंद किया है, 1,568 लोगों द्वारा रीट्वीट किया जा चुका है. लोगों ने इस पोस्ट पर कमेंट में कहा है कि यही हाल अबतक भारत का भी है, हम भी शेक्सपियर बनने में लगे रहते हैं. यहां के माता-पिता अपने बच्चों को संस्कृत के बजाय फ्रेंच और जर्मन सीखा रहे हैं. एक अन्य उपयोगकर्ता ने टिप्पणी की, “मुझे चिंता है कि हमारी अपनी बोली जाने वाली भाषाएं भी एक या दो दशक में गायब हो जाएंगी, क्योंकि महानगरों और बड़े शहरों में, बोली जाने वाली भाषा अंग्रेजी है, भारत में माता-पिता अपने बच्चों के साथ घर पर अंग्रेजी में बात करते हैं वह सोचते हैं कि अंग्रेजी बोलने वाले बुद्धिमान है.

Tags: Businessman Anand Mahindra, Viral video news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें