Home /News /nation /

मोदी सरकार ने बदला भारत की इन तीन बेहद खूबसूरत जगहों का नाम, तस्वीरें देखते ही करेगा छुट्टियां मनाने का मन!

मोदी सरकार ने बदला भारत की इन तीन बेहद खूबसूरत जगहों का नाम, तस्वीरें देखते ही करेगा छुट्टियां मनाने का मन!

मोदी सरकार ने बदला भारत की इन तीन बेहद खूबसूरत जगहों का नाम

मोदी सरकार ने बदला भारत की इन तीन बेहद खूबसूरत जगहों का नाम

अंडमान निकोबार द्वीप समूह के तीन द्वीपों के नाम बदले जाएंगे

    नरेंद्र मोदी सरकार ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह के तीन द्वीपों के नाम बदलने का फैसला किया है. अंडमान निकोबार के रॉस द्वीप, नील द्वीप और हेवॉक द्वीप के नाम बदले जाएंगे. रॉस द्वीप का नाम सुभाष चंद्र बोस द्वीप, हेवॉक द्वीप का नाम स्वराज द्वीप और नील द्वीप का नाम शहीद द्वीप होगा. आपको बता दें ये तीनों ही द्वीप बेहद ही खूबसूरत हैं और अंडमान-निकोबार जाने वाले सैलानी यहां जरूर जाते हैं. आइए आपको बताते हैं कि इन द्वीपों में क्या है खास.

    हैवलॉक द्वीप


    हैवलॉक द्वीप: इस द्वीप में रहने वाले ज्यादातर लोग 1971 में हुई बांग्लादेश स्वाधीनता युद्ध के दौरान आये शरणार्थी और उनके वंशज हैं. इन्हें भारत सरकार ने ही यहां बसाया था. इस द्वीप पर पाँच गाँव हैं: गोविन्दा नगर, विजय नगर, श्याम नगर, कृष्ण नगर और राधा नगर. हेवलॉक द्वीप, पोर्ट ब्लेयर से 41 किमी, उत्तर-पूर्व की ओर बसा हुआ है.हेवलॉक द्वीप पूरे एशिया में स्कूबा डाइविंग की कुछ चुनिंदा जगह और कोमल रेतीले समुद्र तट के लिए मशहूर है.

    नील द्वीप


    नील द्वीप: सुन्दर हरे जंगल और रेतीले समुद्र तटों वाले इस खूबसूरत द्वीप को अंडमान के सब्जी का कटोरा कहा जाता है. ये द्वीप पर्यावरण से प्यार करने वाले सैलानियों के लिए आदर्श जगह है. यहां अंडमान के ग्रामीण जीवन की ईमानदारी और शांति महसूस हो सकती है. लक्ष्मणपुर, भरतपुर, सीतापुर में सुंदर समुद्र तट और समुद्र किनारे पर प्राकृतिक पुल (हावडा ब्रिज) यहां की मशहूर जगह हैं.

    रॉस द्वीप


    रॉस द्वीप: ये सुंदर द्वीप अंडमान की राजधानी पोर्ट प्लेयर से 2 किमी. दूर है. यहां के फेरार बीच और सेलुलर जेल देखने के लिए हजारों सैलानी आते हैं.

    Tags: Andaman and Nicobar, BJP, Narendra modi, Subhash Chandra Bose

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर