Home /News /nation /

आंध्र प्रदेश: भारी बारिश से राज्य के सबसे बड़े बांध में आई दरारें, बढ़ा बाढ़ का खतरा, प्रशासन ने जारी की सूचना

आंध्र प्रदेश: भारी बारिश से राज्य के सबसे बड़े बांध में आई दरारें, बढ़ा बाढ़ का खतरा, प्रशासन ने जारी की सूचना

बारिश और बाढ़ की वजह से पूरे राज्य में अभी तक कुल 24 लोगों की मौत हो चुकी है. (फाइल फोटो)

बारिश और बाढ़ की वजह से पूरे राज्य में अभी तक कुल 24 लोगों की मौत हो चुकी है. (फाइल फोटो)

Flood and Heavy Rain in Andhra Pradesh: तिरुपति (Tirupati) स्थित राज्य के सबसे बड़े जलाश्य ‘रायाला चेरुवु’ (Rayala Cheruvu) के बांध में दरार पड़ने से पानी का रिसाव होने के बाद बढ़ा बाढ़ का खतरा. स्थानीय प्रशासन ने जारी किया अलर्ट, लोगों से जरूरी सामान, दस्तावेज लेकर अन्य सुरक्षित जगहों पर जाने की अपील की. चित्तूर जिले में, तिरुमाला की पहाड़ियों से भारी मात्रा में पानी आने के कारण स्वर्णमुखी नदी इस समय उफान पर है.

अधिक पढ़ें ...

    तिरुपति: आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में मंदिर का शहर कहे जाने वाले तिरुपति (Tirupati) में लगातार 4 दिनों तक बारिश के बाद अब बाढ़ के हालात उत्पन्न हो गए हैं. भारी बारिश (Heavy Rainfall) और बाढ़ (Flood) की वजह से शहर में स्थित प्रदेश के सबसे बड़े जलाश्य (Dam) में दरार पड़ने का खतरा पैदा हो गया है. भारी बारिश के कारण हाईवे समेत कई मुख्य सड़कें खराब हो गई हैं जिसकी वजह से शहर का संपर्क कई गांवों से टूट गया है. फिलहाल राहत की बात यह है कि अभी बारिश रुकी हुई है.

    NDTV की रिपोर्ट के अनुसार, तिरुपति स्थित रामाचंद्रपरुम में राज्य के सबसे बड़े जलाश्य, रायाला चेरुवु के आस-पास के बांधों में दरारें पड़ गई हैं. इन दरारों से पानी के रिसाव के बाद कई गांवों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. स्थानीय प्रशासन ने इसे लेकर सूचना जारी की है और लोगों से जरूरी सामान, दस्तावेज लेकर अन्य सुरक्षित जगहों पर जाने की अपील की है.

    ‘बांध टूटने का खतरा, सुरक्षित स्थान पर जाएं लोग’
    इस क्षेत्र में अधिकारियों ने लोगों को चेतावनी देते हुए कहा कि, बांध के पानी का स्तर बढ़ने से बांध टूटने का खतरा बना हुआ है. इसलिए आप सभी लोग जल्द से जल्द गांव छोड़ दें और प्रशासन का सहयोग करें. अपने जरूरी सामान और दस्तावेज लेकर चले जाएं, साथ ही अपने रिश्तेदारों और जानकारों को भी इसकी सूचना दे दें. प्रशासन ने बांध के पास जाने पर भी रोक लगा दी है.

    मुख्यमंत्री ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का किया दौरा
    चित्तूर जिले में, तिरुमाला की पहाड़ियों से भारी मात्रा में पानी आने के कारण स्वर्णमुखी नदी इस समय उफान पर है. नदी में जल स्तर बढ़ने से कई जलाश्य भर गए हैं और अब बाढ़ जैसे हालात हैं. ज्यादा पानी होने की वजह से इन जलाश्यों की मिट्टी बह रही है. आंध्रा प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने शनिवार सुबह राज्य के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया था.

    अब 24 लोगों की हुई मौत
    बता दें कि भारी बारिश और बाढ़ की वजह से पूरे राज्य में अभी तक कुल 24 लोगों की मौत हो चुकी है. रायलसीमा क्षेत्र में आई बाढ़ में कई लोगों के लापता होने की खबर भी सामने आई है. मौसम विभाग के अनुसार आंध्र प्रदेश में बारिश बंगाल की खाड़ी में बने दो दबाव के कारण हो रही है. बारिश की वजह से कई जिलों को भारी नुकसान हुआ है.  प्रदेश के कई इलाकों में स्थानीय प्रशासन और पुलिस ने रेस्क्यू करके कई लोगोंकी जान बचाई है.

    Tags: Andhra Pradesh, Dams, Heavy raifall

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर