होम /न्यूज /राष्ट्र /YS Jagan Mohan Reddy: दुर्लभ बीमारी से पीड़ित बच्ची के इलाज को आगे आई रेड्डी सरकार, ₹1 करोड़ की राशि मंजूर

YS Jagan Mohan Reddy: दुर्लभ बीमारी से पीड़ित बच्ची के इलाज को आगे आई रेड्डी सरकार, ₹1 करोड़ की राशि मंजूर

मुख्‍यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने राज्‍य में एक दुर्भल आनुवांशि‍क बीमारी से पीड़‍ित बच्‍ची के इलाज के ल‍िए बड़ी सरकारी मदद करने का फैसला क‍िया है. (Photo-Twitter)

मुख्‍यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने राज्‍य में एक दुर्भल आनुवांशि‍क बीमारी से पीड़‍ित बच्‍ची के इलाज के ल‍िए बड़ी सरकारी मदद करने का फैसला क‍िया है. (Photo-Twitter)

Jagan Mohan Reddy Government: रेड्डी सरकार ने गौचर रोग जैसी दुर्भल आनुवांशि‍क बीमारी से पीड़‍ित ढाई साल की बच्‍ची के इल ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कलेक्‍टर ह‍िमांशु शुक्‍ला ने पीड़‍ित बच्‍ची के माता-प‍िता को द‍िए 13 इंजेक्‍शन
हर माह 15 द‍िन में लगेगा एक इंजेक्‍शन, लगाए जाएंगे कुल 53 इंजेक्‍शन
पीड़‍ित बच्‍ची की बेहतर श‍िक्षा प्रबंधन को हर माह म‍िलेगी 10 हजार रुपए की मदद

विजयवाड़ा: आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी (Chief Minister YS Jagan Mohan Reddy) ने राज्‍य में एक दुर्भल आनुवांशि‍क बीमारी से पीड़‍ित बच्‍ची के इलाज के ल‍िए बड़ी सरकारी मदद करने का फैसला क‍िया है.

रेड्डी सरकार ने गौचर रोग (Gaucher disease) जैसी दुर्भल आनुवांशि‍क बीमारी से पीड़‍ित ढाई साल की बच्‍ची के इलाज के ल‍िए एक करोड़ रुपए की राशि मंजूर की है. इंड‍ियन एक्‍सप्रेस में प्रकाश‍ित र‍िपोर्ट के मुताब‍िक बच्‍ची (हनी) के इलाज के ल‍िए डॉ बीआर अंबेडकर कोनसीमा जिले (Dr BR Ambedkar Konaseema district) के कलेक्‍टर ह‍िमांशु शुक्‍ला की ओर से रव‍िवार को उसके माता-प‍िता को 13 इंजेक्‍शन भी प्रदान क‍िए. हर इंजेक्‍शन की कीमत 1.25 लाख रुपए है. बताया जाता है क‍ि इलाज के ल‍िए कुल 52 इंजेक्‍शन की जरूरत होती है ज‍िनको हर 15 द‍िनों में एक बार द‍िया जाता है.

Prabhas से लेकर Mahesh Babu तक, क्या राजनीति में जाने के लिए मुख्यमंत्री से मिले ये सुपरस्टार्स? जानिए वजह

इतना ही नहीं वाईएस जगन मोहन रेड्डी की अगुआई वाली सरकार ने बच्ची के माता-प‍िता को उसकी बेहतर परवर‍ि‍श और ख्‍याल के ल‍िए हर माह 10,000 रुपए की राशि भी प्रदान करेगी. दरअसल, मुख्यमंत्री रेड्डी जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रहे थे. उस दौरान ही आनुवांशि‍क बीमारी से पीड़‍ित बच्‍ची हनी और उसके माता-पिता से मुलाकात की थी. इस दौरान उन्‍होंने पीड़‍ित बच्‍ची के इलाज की मदद करने और उसकी शिक्षा के लिए बेहतर प्रबंधन के ल‍िए आर्थ‍िक सहायता देने का वादा किया था.

जानकारी के मुताब‍िक कोप्पुडी रामबाबू और नागलक्ष्मी की बेटी हनी जन्म से इस बीमारी से पीड़ित हैं. ज‍िला कलेक्‍टर ह‍िमांशु शुक्‍ला का कहना है क‍ि गौचर की बीमारी एक दुर्लभ आनुवांशिक विकार है. देशभर में कुल 14 लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं. कलेक्‍टर शुक्ला ने आगे कहा कि अमलापुरम के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary Healthcare Centre) गौचर नामक इस दुर्भल आनुवांश‍िक बीमारी का इलाज करने वाला देश का पहला सरकारी केंद्र होगा.

Tags: Andhra Pradesh Government, CM Jagan Mohan Reddy, Jagan mohan reddy

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें