लाइव टीवी

आंध्र प्रदेश राजधानी विवाद: जगन सरकार ने TDP के कई नेताओं को किया हाउस अरेस्ट

News18Hindi
Updated: December 27, 2019, 8:34 AM IST
आंध्र प्रदेश राजधानी विवाद: जगन सरकार ने TDP के कई नेताओं को किया हाउस अरेस्ट
जगन सरकार ने टीडीपी के कई नेताओं को किया हाउस अरेस्ट

जगन मोहन रेड्डी (Jagan Mohan Reddy) सरकार की इस बैठक में आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) की प्रशासकीय राजधानी अमरावती (Amravati) से हटाकर विशाखापट्टनम (Visakhapatnam) करने के फैसले पर मुहर लग सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 27, 2019, 8:34 AM IST
  • Share this:
हैदराबाद. आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) की प्रशासकीय राजधानी अमरावती (Amravati) को विशाखापट्टनम (Visakhapatnam) किए जाने को लेकर मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी (Jagan Mohan Reddy) सरकार की पहली बैठक आज होने वाली है. बैठक से पहले जगन सरकार ने टीडीपी के कई नेताओं को हाउस अरेस्ट कर लिया है. टीडीपी नेताओं के घर के बाहर भारी संख्या में पुलिसबल को तैनात किया गया है और किसी भी नेता को घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं दी जा रही है.

मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी की आज कैबिनेट बैठक होने वाली है. इस बैठक में आंध्र प्रदेश की प्रशासकीय राजधानी अमरावती से हटाकर विशाखापट्टनम करने के फैसले पर मुहर लग सकती है. टीडीपी के नेता पिछले कुछ महीनों से जगन सरकार के इस फैसले के विरोध में जगह-जगह प्रदर्शन कर रहे हैं. टीडीपी के नेता इस फैसले को तुगलकी बता रहे हैं. इस विरोध प्रदर्शन को देखते हुए जगन सरकार ने टीडीपी के कई वरिष्ठ नेताओं को हाउस अरेस्ट कर लिया है.

बता दें कि आंध्र प्रदेश में तीन राजधानियां हो सकती हैं. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी पहले ही इस ओर इशारा कर चुके हैं. तीन राजधानियों के लिए करनूल, विशाखापट्टनम और अमरावती का नाम सुझाया गया है. आंध्र प्रदेश सरकार तीन अलग-अलग राजधानियों से राज्य की विधानसभा और न्याय प्रक्रिया चलाएगी. अभी तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की संयुक्त राजधानी हैदराबाद है.

इसे भी पढ़ें :- चंद्रबाबू नायडू ने उलटा चलकर किया अनोखा विरोध प्रदर्शन, राज्य सरकार पर लगाया ये बड़ा आरोप

गौरतलब है कि एन चंद्रबाबू नायडू ने पहले ही आंध्र प्रदेश की राजधानी को अलग करने का फैसला कर लिया था. उस समय अमरावती को आंध्र प्रदेश की नई राजधानी के तौर पर विकसित करने की बात कही कही गई थी. हालांकि जगन सरकार के आने के बाद अमरावती में चल रहे सभी प्रोजेक्ट को रोक दिया गया था. अब जगन सरकार आंध्र प्रदेश के लिए तीन राजधानी बनाना चाहती है.

इसे भी पढ़ें :- आंध्र प्रदेश में एनआरसी के लिए कोई जगह नहीं है: जगन मोहन रेड्डी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 27, 2019, 8:06 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर