चंद्रबाबू नायडू का ऐलान, 'दो से ज्यादा बच्चा पैदा करने पर मिलेगा इन्सेन्टिव'

नायडू ने यह ऐलान करके परिवार नियोजन के नियमों के खिलाफ कदम उठाया है. इस ऐलान के पीछे की वजह बताते हुए नायडू ने कहा कि राज्य में पिछले 10 सालों में 1.6 फीसदी जनसंख्या में गिरावट आई है.

News18Hindi
Updated: December 30, 2018, 9:30 AM IST
चंद्रबाबू नायडू का ऐलान, 'दो से ज्यादा बच्चा पैदा करने पर मिलेगा इन्सेन्टिव'
चंद्रबाबू नायडू (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: December 30, 2018, 9:30 AM IST
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने ऐलान किया है कि राज्य में दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले दंपती को इन्सेन्टिव दिया जाएगा. इसके साथ ही नायडू ने स्थानीय निकाय चुनाव में दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों के चुनाव लड़ने से रोक संबंधी नियमों को भी खत्म कर दिया है.

नायडू ने यह ऐलान करके परिवार नियोजन के नियमों के खिलाफ कदम उठाया है. इस ऐलान के पीछे की वजह बताते हुए नायडू ने कहा कि राज्य में पिछले 10 सालों में 1.6 फीसदी जनसंख्या में गिरावट आई है. उन्होंने कहा कि जितने मुंह खाने के लिए रहेंगे उतने ही हाथ कमाने के लिए भी रहेंगे.

ये भी पढ़ें: OPINION: MP और तेलंगाना में जीते राहुल गांधी तभी बन पाएंगे महागठबंधन के 'अर्जुन'

मानव संसाधन विकास पर एक श्वेत पत्र जारी करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसंख्या को संतुलित करने का यही ठीक समय है. कहीं ऐसा न हो कि अगले दो दशकों में राज्य में खाने वाले लोग ज्यादा हो जाएं और काम करने वाले हाथ कम पड़ जाएं. राज्य में 25 साल से कम आयु के युवा कुल आबादी का लगभग 50 फीसदी हैं. अगर राज्य में युवा रहेंगे तभी युवा प्रतिनिधित्व मिलेगा. हालांकि अपने ऐलान के दौरान उन्होंने स्पष्ट नहीं किया कि प्रति दंपत्ति को कितना इन्सेन्टिव मिलेगा.

ये भी पढ़ें: महागठबंधन की बैठक से पहले बीजेपी ने दबाई दुखती रग, पूछा- कौन है आपका नेता?
First published: December 30, 2018, 8:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...