अपना शहर चुनें

States

क्‍या आंध्र प्रदेश में पेस्टीसाइड से बीमार हुए 400 से अधिक लोग? रहस्‍यमयी बीमारी पर हो रही जांच

एलुरु में कई लोग बीमार हुए हैं. (Pic- PTI)
एलुरु में कई लोग बीमार हुए हैं. (Pic- PTI)

राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी इस एंगल पर भी जांच कर रहे हैं कि कहीं लोगों में यह अजब बीमारी पेस्टीसाइड के संपर्क में तो आने से नहीं हुई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2020, 1:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के एलुरु में पिछले कुछ दिनों से रहस्‍यमयी बीमारी (Mystery Disease) फैल रही है. इस बीमारी के कारण 400 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. इनमें से बड़ी संख्‍या में लोगों का अस्‍पताल में भर्ती कर इलाज किया गया. वहीं एक व्‍यक्ति की मौत भी हुई है. बताया जा रहा है कि इस बीमारी के कारण लोगों को मिर्गी के दौरे पड़ने और जी मिचलाने संबंधी शिकायतें हुई हैं. अब राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी इस एंगल पर भी जांच कर रहे हैं कि कहीं लोगों में यह अजब बीमारी पेस्टीसाइड के संपर्क में तो आने से नहीं हुई.

अफसर यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि कहीं ये लोग ऑर्गनोक्‍लोरीन नामक पेस्टीसाइड और मच्‍छरों के लिए इस्‍तेमाल की जाने वाली दवा के संपर्क में तो नहीं आए हैं. बात दें कि पिछले कुछ दिनों में इस रहस्‍यमयी बीमारी से एलुरु में 300 से अधिक बच्‍चे भी बीमार हुए हैं. इनमें उल्‍टी, सिरदर्द और बेहोशी जैसे लक्षण देखने को मिले थे.

आंध्र प्रदेश से बीजेपी के सांसद जीवीएल नरसिम्‍हा राव ने भी इस रहस्‍यमयी बीमारी पर अपनी प्रतिक्रिया दी थी. उन्‍होंने ट्विटर पर चिंता व्‍यक्‍त की थी किया हो सकता है कि यह रहस्‍यमयी बीमारी पेस्टीसाइड के रूप में इस्‍तेमाल होने वाले ऑर्गनोक्‍लोरीन नामक पदार्थ से फैली हो. उन्‍होंने यह भी जानकारी दी थी कि इस बीमारी को लेकर उन्‍होंने सरकार और विशेषज्ञों से बातचीत की थी.

आंध्र प्रदेश में पब्लिक हेल्‍थ डायरेक्‍टर गीता प्रसादिनी का कहना है कि संभव है ऐसा हो. उनके अनुसार अन्‍य संभावनाओं में से एक हो सकती है. उन्‍होंने बताया कि बीमारी का कारण जानने के लिए मरीजों की रिपोर्ट का इंतजार हो रहा है. उनके मुताबिक पिछले 24 घंटे में राज्‍य में इस बीमारी का कोई गंभीर मामला नहीं आया है. राज्‍य में 157 मरीजों का इलाज किया जा रहा है. 168 को अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज