Home /News /nation /

andhra pradesh software engineer working laptop exploded room catches fire she receives severe burn injuries

आंध्र प्रदेश: काम कर रही थी सॉफ्टवेयर इंजीनियर, लैपटॉप में विस्फोट से कमरे में लगी आग, 80% झुलसी


आंध्र प्रदेश में लैपटॉप में विस्फोट की वजह से कमरे में लगी आग में एक महिला सॉफ्टवेयर इंजीनियर 80% तक झुलस गई. (सांकेतिक तस्वीर)

आंध्र प्रदेश में लैपटॉप में विस्फोट की वजह से कमरे में लगी आग में एक महिला सॉफ्टवेयर इंजीनियर 80% तक झुलस गई. (सांकेतिक तस्वीर)

आंध्र प्रदेश में काम के दौरान लैपटॉप में विस्फोट होने से 23 वर्षीय महिला सॉफ्टवेयर इंजीनियर के कमरे में आग लग गई. इस घटना में वह 80 प्रतिशत जल गई. फिलहाल वह अस्पताल में भर्ती है और अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रही है.

अमरावती: आंध्र प्रदेश के कडापा स्थित बी कोडुरु मंडल (B Koduru Mandal) के मेकावरिपल्ली गांव में सोमवार को लैपटॉप फटने से एक 23 वर्षीय महिला सॉफ्टवेयर इंजीनियर के कमरे में आग लग गई. इस घटना में वह 80 प्रतिशत जल गई. फिलहाल वह अपने जीवन के लिए संघर्ष कर रही है. बेंगलुरु स्थित मैजिक सॉल्यूशंस (Magic Solutions) में कार्यरत सुमलता (Sumalatha) नाम की महिला पिछले कुछ महीनों से कोविड-19 महामारी के कारण घर से काम कर रही हैं.

उनके माता-पिता वेंकट सुब्बा रेड्डी और लक्ष्मी नरसम्मा ने कहा, ‘हमारी बेटी ने हमेशा की तरह अपने बेडरूम में सुबह 8 बजे अपनी शिफ्ट शुरू की. जब वह लैपटॉप अपनी गोद में रखकर काम कर रही थी, तभी उसमें विस्फोट हो गया. उसके कमरे से धुंआ निकलता देख हम अंदर पहुंचे. वह बिस्तर पर बेहोश पड़ी थी और बुरू तरह झुलसी हुई थी. इसके बाद हमने घर की बिजली आपूर्ति को बंद कर दिया.’

सुमलता को पहले स्थानीय अस्पताल में, फिर वहां से तिरुपति के बड़े अस्पताल ले जाया गया. वह बर्न यूनिट में भर्ती है और उसको होश आ गया है. डॉक्टरों ने फिलहाल सुमलता की हालत नाजुक बताई है. बी कोडुरु की एसआई नसरीन ने कहा कि घटना की जांच शुरू कर दी गई है. पुलिस को संदेह है कि विस्फोट बिजली के शॉर्ट-सर्किट से हुआ था, लेकिन सुमलता के परिवार के सदस्यों का कहना है कि लैपटॉप की बैटरी के अधिक गर्म होने के कारण भी विस्फोट हो सकता है.

चॉर्जिंग पोर्ट में समस्या या शॉर्ट सर्किट के कारण, या ज्यादा देर इस्तेमाल करने से लैपटॉप ओवरहीट हो जाता है. लैपटॉप को ओवरहीट से बचाने के लिए उसके अंदर पंखे लगे होते हैं. कई बार जब उन पंखों के वेंट बंद हो जाते हैं और हवा ठीक से पास नहीं हो पाती है, तो लैपटॉप गर्म हो जाता है. ऐसे में लैपटॉप यूज करते समय उसके नीचे कोई पैड रख लेना चाहिए, जिससे हवा पास होने के लिए वेंट खुले रहें. ओवरहीट होने पर कुछ देर के लिए लैपटॉप को बंद करके रखना चाहिए. ऐसा करने से आप किसी अनहोनी से बच सकते हैं.

Tags: Heat stress, Portable gadgets

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर