कोरोना को न्योता! आंध्रप्रदेश में ऊगड़ी का जश्न मनाने जुटी हजारों की भीड़, वीडियो हुआ वायरल

कुरनूल में ताक पर कोरोना नियम. (maryashakil twitter/15 April 2021)

कुरनूल में ताक पर कोरोना नियम. (maryashakil twitter/15 April 2021)

Kurnool Ugadi Celebrations: स्थानीय पौराणिक कथाओं के मुताबिक, गाय का गोबर फेंकने की रस्म को अलग-अलग समुदायों के बीच शांति और सद्भाव लाने के लिए किया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 5:04 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. आंध्रप्रदेश के कुरनूल से एक चौंकाने वाला वीडियो सामने आया है, जहां सड़क पर हजारों लोगों की भीड़ ऊगड़ी (तेलुगू नया साल) का जश्न मना रही है और कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए बनाए गए नियमों का खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन हो रहा है. ये काफी चिंता का विषय है क्योंकि राज्य में कोरोना वायरस के पिछले 48 घंटे में 4000 से अधिक मामले आए हैं.



सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो कुरनूल के कइरुप्पाला गांव का है, जहां पर करीब 4000 लोग इकट्ठा होते हैं और फिर खुद को दो समूहों में बांटकर वे एक-दूसरे पर गाय का गोबर फेंकते हैं. यह घटना ऊगड़ी के एक दिन बाद की है, जब लोग अपने स्थानीय देवता वीरभद्र स्वामी के लिए धार्मिक क्रिया का आयोजन करते हैं. स्थानीय पौराणिक कथाओं के मुताबिक, गाय का गोबर फेंकने का रिवाज जिसे 'पीड़ाकलम समारम' के नाम से जाना जाता है, को अलग-अलग समुदायों के बीच शांति और सद्भाव लाने के लिए किया जाता है.





इस धार्मिक रिवाज के दौरान एक भी व्यक्ति मास्क में नजर नहीं आया और फिर सोशल डिस्टेंसिंग की बात तो भूल ही जाइए. ऐसे में कोरोना से जुड़े दिशानिर्देशों को लागू करने में जिला प्रशासन और पुलिस अधिकारियों की नाकामी पर सवाल उठना लाजिमी है. घटना के बारे में कुरनूल के पुलिस अधीक्षक के. फकीरप्पा ने न्यूज18 से कहा कि यह हर साल होता है और सभी गांव अपने तरीकों से ऊगड़ी का जश्न मनाते हैं.


Youtube Video


आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी की अगुवाई में राज्य सरकार ने सामूहिक समारोहों पर रोक लगा दी है और लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. कुरनूल पुलिस ने अपने बचाव में दावा किया है कि सभी आयोजकों को पहले ही नोटिस जारी किए गए थे कि निर्धारित कोविड-19 मानकों का पालन करें, लेकिन जैसे ही धार्मिक उत्सव में अलग-अलग स्थानों से लोग आने शुरू हुए स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई.



पुलिस अधिकारी ने कहा, "कार्यक्रम से पहले, हमने सभी आयोजकों को तय कोरोना नियमों का पालन करने से संबंधित नोटिस जारी किया था, लेकिन वहां साफतौर पर नियमों का उल्लंघन हुआ. हम मामले को देख रहे हैं और जल्द ही कार्रवाई की जाएगी." घटना के 24 घंटे बाद ही कुरनूल में कोरोना के 386 नए मामले आए हैं, जबकि एक दिन पहले मंगलवार को सिर्फ 88 केस ही आए थे.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज