वायुसेना की रणनीति का बड़ा केंद्र बनेगा आंध्र प्रदेश, बनाए जाएंगे कई अहम सेंटर

देश की वायुसेना आंध्र प्रदेश को अपनी एक प्रमुख रणनीतिक अड्डा के रूप में स्थापित करने के प्रोजेक्ट पर काम कर रही है.

भाषा
Updated: September 16, 2018, 10:36 PM IST
वायुसेना की रणनीति का बड़ा केंद्र बनेगा आंध्र प्रदेश, बनाए जाएंगे कई अहम सेंटर
भारतीय वायुसेना. ( file photo)
भाषा
Updated: September 16, 2018, 10:36 PM IST
भारतीय वायुसेना आंध्रप्रदेश को एक रणनीतिक अड्डा बनाने के लिए एक बड़ी योजना पर काम कर रही है. वायुसेना की योजना में प्रकाशम जिले के डोनाकोंडा में एक बड़ा हेलीकॉप्टर प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करना है. सूत्रों के हवाले से आई जानकारी के अनुसार आंध्रप्रदेश के समक्ष रखी गयी योजनाओं में, अनंतपुर जिले में एक ड्रोन विनिर्माण केंद्र, अमरावती में एक साइबर सुरक्षा केंद्र की स्थापना करना है. साथ ही राजमुंद्री एवं विजयवाडा हवाई अड्डों को अपनी परिसंपत्तियों के रखरखाव के लिए एक भण्डार गृह बनाना है.

वायुसेना के इस प्रोजेक्ट से जुड़े एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है, ‘‘अपनी तरफ से, हमने इन परियोजनाओं पर वायुसेना के साथ समन्वय के लिए एक कार्यबल बनाया है. उपयुक्त स्थानों की पहचान के लिए प्रारम्भिक सर्वेक्षण भी किया जा चुका है. हमने वायुसेना से इस पर एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट सौंपने को कहा है.’’

यह भी पढ़ेंं: दुश्मनों से निपटने के लिए वायुसेना की क्षमता बढ़ाने की ज़रूरत: बीएस धनोआ

देश के पूर्वी तट पर चौकसी मजबूत करने की अपनी रणनीति के तहत वायुसेना ने राजमुंद्री और विजयवाड़ा के नागरिक हवाई अड्डे को अपनी युद्धास्त्रों-लड़ाकू और अन्य विमानों की अवस्थिति के लिए इस्तेमाल करने का प्रस्ताव रखा है. हालांकि वायुसेना का चेन्नई के समीप आरोक्कोनम में एक अड्डा है और नौसेना का विशाखापत्तनम में आईएनएस डेगा भी तैनात है.

यह भी पढ़ें: राफेल डील पर एयरफोर्स चीफ ने किया सरकार का समर्थन, कहा- भारत के सामने है गंभीर खतरा

सूत्रों का कहना है कि, ‘‘पूर्वी तट के बढ़ते रणनीतिक महत्व एवं चीन के तेजी से बढ़ने के मद्देनजर वायुसेना का इरादा इस क्षेत्र में अपनी उपस्थिति बढ़ाने का है. आंध्रप्रदेश में परिसंपत्तियों की अवस्थिति की स्थापना रणनीति का हिस्सा है.’’ इस प्रोजेक्ट को लेकर वायुसेना ने मुख्य मंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू से तीन दौर की बातचीत कर चुके हैं.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर